लाइव टीवी

कोटा के पास चंद्रेसल नदी में मृत मिले 2 मगरमच्छ, मामला संदिग्ध, इलाके में सनसनी
Kota News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: March 16, 2020, 10:35 PM IST
कोटा के पास चंद्रेसल नदी में मृत मिले 2 मगरमच्छ, मामला संदिग्ध, इलाके में सनसनी
वन विभाग के अफसरों ने बताया कि मौत के कारणों की पड़ताल की जा रही है

कोटा की चंद्रेसल नदी में एक साथ 2 मगरमच्छों (Crocodiles) की मौत का मामला सामने आया है. घटना से कोटा वन मंडल स्टाफ एवं वन्यजीव प्रेमियों में सनसनी का माहौल है. वन अमले को मौके से भी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

  • Share this:
कोटा. एक साथ 2 मगरमच्छों की संदिग्ध मौत की सूचना मिलते ही कोटा वन मंडल (Kota forest region) की लाडपुरा रेंज का स्टाफ मौके पर पहुंचा और ग्रामीणों की निशानदेही पर दोनों मगरमच्छ के शव बरामद कर लिये गए. मौत के कारणों के लिए मंगलवार सुबह मेडिकल बोर्ड से इनका पोस्टमार्टम (Post Mortom) करवाया जाएगा. दरअसल मगरमच्छ शेड्यूल फर्स्ट श्रेणी का जलीय जीव है. ऐसे में वन विभाग दोनों मगरमच्छों के शव का पोस्टमार्टम पूरी गहनता के साथ करवाएगा, क्योंकि दोनों मगरमच्छ संदिग्ध अवस्था में चन्द्रेसल नदी (Chandresal River) में मृत पड़े मिले हैं.

इस हालत में मिले मगरमच्छ
मरे पड़े मगरमच्छों में से एक की लंबाई 10 फीट से भी ज्यादा है और दूसरे मगरमच्छ की लंबाई 5 फीट के करीब है. एक मगरमच्छ एनीकट के पास पानी में मृत अवस्था में उल्टा पड़ा हुआ था तो दूसरा नदी किनारे पर मृत मिला. ग्रामीणों के मुताबिक इनमें से एक मगरमच्छ का एक पंजा गायब है.

मौत के कारणों की पड़ताल में जुटा वन अमला



मौके पर चन्द्रेसल नदी पर पहुंची वन विभाग की टीम ने आसपास मौत के कारणों का पता लगाने के लिए जांच पड़ताल की, लेकिन टीम को दोनों मगरमच्छ की मौत को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई. अब दोनों मगरमच्छों के शव के पोस्टमार्टम से तय होगा कि आखिरकार दोनों की मौत एक साथ कैसे हुई. इधर ग्रामीणों ने कहा है कि चन्द्रेसल नदी में कोटा शहर के कारखानों का प्रदूषित जल आता है, ऐसे में कई बार मछलियों की भी मौत हुई है और कहीं अवैध मछली आखेट के चलते भी इस तरह की घटनाओं के होने की संभावना भी बनी रहती है.



पोस्टमार्टम से होगा मौत के कारणों का खुलासा
फिलहाल वन विभाग की टीम ने दोनों मगरमच्छ के शव बरामद कर उन्हें कोटा वन मंडल की देवली अरब वन चौकी पर पोस्टमार्टम के लिए रखवाया है, जहां सवेरे 3 चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड उनके शव का पोस्टमार्टम करेगा. पोस्टमार्टम की प्राथमिक रिपोर्ट आने के बाद वन विभाग उचित कार्रवाई करेगा. इधर एक साथ दो मगरमच्छ की मौत होने से वन्यजीव प्रेमियों और पर्यावरण प्रेमियों में आक्रोश है. वन्य जीव प्रेमियों ने वन विभाग से दोनों मगरमच्छों की मौत के कारणों का पता लगाने की मांग की है.

ये भी पढ़ें -
Corona virus: ट्रेनों के AC कोच में नहीं मिलेगा कंबल, रेलवे बोर्ड की नई एडवाइजरी जारी
कोरोना वायरस के चलते ट्रेन से उतरते ही 100 रुपए में पूरा हेल्थ चैकअप करवाने वालों की भीड़!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 16, 2020, 10:35 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading