बकरीद: ये हैं गुर्जरी नस्ल के 'सुल्तान' और 'मिर्जा', कीमत है सात लाख रुपये

बकरीद (bakrid) कुर्बानी देने के लिए कोटा (Kota) में मुस्लिम समुदाय (Muslim) के लोग अच्छे से अच्छे और महंगे से महंगे बकरे खरीदने में जुटे हैं. लेकिन यहां चर्चा सिर्फ और सिर्फ 'सुल्तान' और 'मिर्जा' नाम दो बकरों की हो रही है.

Shakir Ali | News18 Rajasthan
Updated: August 11, 2019, 11:07 PM IST
बकरीद: ये हैं गुर्जरी नस्ल के 'सुल्तान' और 'मिर्जा', कीमत है सात लाख रुपये
सुल्तान( पूरा भूरा रंग) और मिर्जा । फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
Shakir Ali
Shakir Ali | News18 Rajasthan
Updated: August 11, 2019, 11:07 PM IST
सोमवार को बकरीद (bakrid) है. इसके मद्देनजर कोटा (Kota) शहर की बकरा मंडियों में तरह-तरह की नस्ल के बकरे बिक्री के लिए आए हुए हैं. अल्लाह की राह में कुर्बानी देने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग अच्छे से अच्छे और महंगे से महंगे बकरे खरीदने में जुटे हैं. लेकिन यहां चर्चा सिर्फ और सिर्फ 'सुल्तान' और 'मिर्जा' नाम के दो बकरों की हो रही है. ये दोनों बकरे लोगों के आकर्षण का केन्द्र बने हुए हैं. इन्हें मध्य प्रदेश के कोटा निवासी कय्यूम कुर्बानी के लिए खरीदकर लाए हैं.

गुर्जरी नस्ल के हैं ये दोनों बकरे
इन दोनों बकरों की कीमत सुनकर आप चौंक जाएंगे. कय्यूम खान ने इन दो बकरों की कीमत चुकाई है पूरे सात लाख रुपए. सुल्तान और मिर्जा दूसरे अन्य बकरों से हटकर हैं. गुर्जरी नस्ल के इन बकरों का खानपान भी अलग तरह का है. ये दोनों प्रतिदिन तीन-तीन किलो दूध और 250-250 ग्राम मक्खन खाए बिना नहीं रह सकते हैं. इन बकरों की सार संभाल भी उसी तरीके से की जा रही है. इनकी लंबाई और वजन भी दूसरे बकरों के मुकाबले काफी ज्यादा है.

सुल्तान की बकरीद पर दी जाएगी कुर्बानी 

इन बकरों के मालिक कय्यूम खान का दावा है कि सुल्तान और मिर्जा दोनों बकरे हाइट और वजन के लिहाज से देशभर की मंडियों में बिक रहे कई नस्लों के बकरों से काफी गुना बेहतर हैं. इनमें से सुल्तान की बकरीद पर कुर्बानी दी जाएगी और मिर्जा को पाला जाएगा.

BJP ने बढ़ाया कुनबा, 33 लाख से ज्यादा सदस्य बनाने का दावा

पाकिस्तानी बोल- जिसको जाना है वो जाए, यह अंतिम ट्रेन है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 11, 2019, 5:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...