Assembly Banner 2021

Rajasthan: बजट में सीएम गहलोत की वसुंधरा राजे के गृह संभाग कोटा पर भी नजरें रही इनायत

गत विधानसभा चुनाव में  हाड़ौती संभाग में सिर्फ झालावाड़ जिला ही ऐसा था जिसकी चारों सीटें झालरापाटन, मनोहरथाना, खानपुर और डग बीजेपी ने जीती थी. यहां कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था.

गत विधानसभा चुनाव में हाड़ौती संभाग में सिर्फ झालावाड़ जिला ही ऐसा था जिसकी चारों सीटें झालरापाटन, मनोहरथाना, खानपुर और डग बीजेपी ने जीती थी. यहां कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था.

Rajasthan Budget-2021-22: सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने अपने बजट भाषण में न केवल पूर्व सीएम वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) की योजनाओं को सराहा बल्कि उनके गृह संभाग कोटा के लिये कई घोषणायें भी की है.

  • Share this:
कोटा. राजनीति के जादूगर सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने एक तरफ जहां अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया वहीं इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) की योजनाओं की भी खुले दिल से तारीफ की. गहलोत ने राजे से कहा कि हमने आपकी योजनाओं को आगे बढ़ाया है. इसका श्रेय आपको जाता है. यही नहीं मुख्यमंत्री के बजट भाषण (Budget speech) में वसुंधरा राजे के गृह क्षेत्र झालावाड़ का नाम भी कई बार आया.

हालांकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बजट को कॉपी पेस्ट बताते हुए गहलोत सरकार के 2 साल सरकार के कार्यकाल पर सवाल खड़े किये हैं. राजे ने कहा ज्यादातर योजनाएं हमारी सरकार की है. बस उनके नाम बदल दिये गये हैं. लेकिन बजट की घोषणाओं के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने झालावाड़ को भी तरजीह देते हुये उसके लिये कई घोषणा की हैं.

कोटा संभाग के लिये ये की गई घोषणायें
बजट में झालावाड़ मेडिकल कॉलेज के ट्रोमा सेंटर के लिए 25 करोड़ रुपये दिये गये हैं.
राजगढ़ जलप्रदाय योजना के लिए 274 करोड़ 78 लाख का प्रावधान किया गया है.


छापी, झालावाड़ और झालरापाटन पेयजल योजना के लिए भी बजट दिया गया है.
जलाशयों के रिनोवेशन और हाड़ौती की परवन परियोजना के लिए भी 885 करोड़ की घोषणा की गई है.
चांदखेडी जैन मंदिर और मिट्ठे महावली दरगाह को धार्मिक पर्यटन सर्किट से जोड़ने की घोषणा की गई है.
नलखाड़ी-आंकखेड़ी-गुराडियामाना सड़क, परवन नदी पर हाई लेवल पुल कलमोदिया-हरनावदा, मनोहरथाना-राजगढ़ सड़क, रटलाई-करलगांव-बकानी सड़क के लिए भी गहलोत ने बजट दिया है.

पिछले बजट की घोषणा आज भी अधूरी
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में झालावाड़ को लेकर एक बार फिर घोषणा की है. लेकिन पिछले बजट की भवानी मंडी ,पिड़ावा सुनेल से मध्य प्रदेश सीमा तक सड़क के सुदृढ़ीकरण की घोषणा की गई थी. इस बजट घोषणा पर अभी तक कार्य शुरू नहीं किया गया है.

झालावाड़ जिले की चारों सीटों पर बीजेपी का है कब्जा
विधानसभा चुनाव में हाड़ौती संभाग में सिर्फ झालावाड़ जिला ही ऐसा था जिसकी चारों विधानसभा सीटें झालरापाटन, मनोहरथाना, खानपुर और डग बीजेपी ने जीती थी. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने अपने गृह क्षेत्र में कांग्रेस को एक भी सीट जीतने का मौका नहीं दिया था. प्रदेश में भले कांग्रेस की सरकार बन गई थी लेकिन झालावाड़ में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में जीत का खाता नहीं खोलने दिया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज