Kota News: चंबल रिवर फ्रंट देखने दुनिया आएगी, कोटा में दिखेगी राजस्थान की संस्कृति- धारीवाल

कोटा में चल रहे विकास कार्यों का मंत्री शांति धारीवाल ने लिया जायजा.

Kota News: राजस्थान के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कोचिंग सिटी कोटा में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Smart City Project) का लिया जायजा. चंबल रिवर फ्रंट समेत सौंदर्यीकरण की विभिन्न योजनाएं तय समय पर पूरा करने के दिए निर्देश.

  • Share this:
कोटा. प्रदेश के स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) शनिवार को कोटा पहुंचे और यहां उन्होंने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट (Kota Smart City Project) के तहत शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान धारीवाल ने शहर के सौंदर्यीकरण की योजनाओं की तारीफ की. उन्होंने कहा कि चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट (Chambal River Front) के तैयार हो जाने के बाद कोटा की पहचान देश-दुनिया में और बढ़ जाएगी. दुनियाभर के लोग कोटा में चंबल रिवर फ्रंट देखने आएंगे. उन्होंने 700 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे रिवर फ्रंट को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए.

स्वायत्त शासन मंत्री ने अदालत चौराहे के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण कर कहा कि यह सर्किल 1857 के स्वतंत्रता आन्दोलन की याद दिलाता है. इसे भव्यता प्रदान करते हुए इस प्रकार तैयार करें कि शहीदों का योगदान आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देता रहे. उन्होंने मूल स्टेच्यू को 10 फीट ऊंचाई के हाथियों के द्वारा सलामी देते हुए बनाने और 1857 से 1947 तक आजादी के आंदोलन की प्रमुख घटनाओं को पत्थर उकेरने के निर्देश दिए. उन्होंने अम्बेडकर प्रतिमा को भी भव्यता प्रदान करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण अदालत परिसर को भव्यता देते हुए हैरिटेज लाइट लगाई जाए.



फरवरी तक पूरा होगा अंटाघर अंडरपास


मंत्री शांति धारीवाल ने अंटाघर चौराहे के निरीक्षण के समय ठेकेदार को फरवरी 21 तक निर्माण कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निर्धारित समय में कार्य पूरा नहीं करने पर पैनल्टी लगाई जाएगी. अंडरपास से राहगीरों को गुजरते समय गार्डन दिखाई दे इसके लिए लैण्डस्केप पर गुणवत्ता युक्त पौधे लगाए जाएं. उन्होंने अंडरपास के पानी की निकासी की पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए. स्वायत्त शासन मंत्री ने महाराणा प्रताप सर्किल कुन्हाडी का भी निरीक्षण किया जहां यातायात दबाव को देखते हुए बड़ी रोटरी एवं अंडरपास का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए.

रिवर फ्रंट पर तैयार होंगे 30 घाट


स्वायत्त शासन मंत्री ने चम्बल नदी पर 700 करोड़ की लागत से बन रहे रिवर फ्रन्ट का निरीक्षण कर तय समय पर काम पूरा करने के निर्देश दिए. उन्होंने रिवर फ्रंट पर बनने वाले 30 घाटों की डिजाइन का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि चम्बल रिवर फ्रंट तैयार होने के बाद देश-दुनिया देखने आएगी, इस भव्यता के साथ तैयार करें. उन्होंने कहा कि हर घाट के निर्माण में राजस्थान की संस्कृति एवं स्थापत्य शैली का दिग्दर्शन दिखाई दे, ऐसा काम करें.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.