• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Heavy Rain in Rajasthan: कोटा बैराज के 2 और कालीसिंध बांध का 1 गेट खोला, कई गांवों का संपर्क टूटा

Heavy Rain in Rajasthan: कोटा बैराज के 2 और कालीसिंध बांध का 1 गेट खोला, कई गांवों का संपर्क टूटा

हाड़ौती संभाग में मेघ मेहरबान, ​बरसाती नदियां उफान पर

हाड़ौती संभाग में मेघ मेहरबान, ​बरसाती नदियां उफान पर

Heavy rain in Kota division : कोटा संभाग में इन दिनों मेघ खूब मेहरबान हो रहे हैं. अच्छी बारिश के चलते बरसाती नदियां उफान पर हैं. पार्वती नदी में ज्यादा पानी से स्टेट हाईवे-70 अवरुद्ध हो गया है. लगातार हो रही बारिश से सोयाबीन की फसल के नुकसान का अंदेशा भी किसानों को सताने लगा है.

  • Share this:

कोटा. पूर्वी राजस्थान में जिस तरह से मानसून लगातार मेहरबान हो रहा है, कोटा संभाग (Kota division) भी इससे अछूता नहीं है. कोटा संभाग के आसपास के जिलों में लगातार हो रही बारिश से जहां हाड़ौती अंचल की प्रमुख नदियां (Important rivers) चंबल, कालीसिंध, पार्वती, परवन और मैज उजाड़ सहित अन्य नदियां उफान पर हैं. वहीं इटावा उपखंड क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से जहां खेत जलमग्न हो गए हैं. खातोली में पार्वती नदी पर चल रही पानी की चादर के चलते 4 दिनों से स्टेट हाईवे (state highway) नंबर 70 अवरुद्ध है. इसके अलावा इटावा क्षेत्र के ही लोहावद में निर्माणाधीन पुलिया के ढह जाने के बाद करीब एक दर्जन गांव का संपर्क टूट गया है. हालांकि पुलिया निर्माण के लिए 70 लाख रुपए की स्वीकृति सरकार द्वारा जारी कर दी गई है. सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से दावा किया गया है कि पुलिया का निर्माण अगस्त माह में ही पूरा कर लिया जाएगा.

क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से सोयाबीन की फसल के नुकसान का अंदेशा भी किसानों को होने लगा है. इटावा सहित आसपास के इलाकों में खेत पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं. इसके साथ ही क्षेत्र के सुल्तानपुर दीगोद क्षेत्र के खालों में पानी की आवक हो जाने से यातायात भी बाधित हो रहा तो वही बूढ़ादीत के पास झाड़ोल गांव के खाल में पानी के तेज बहाव के बीच फंसे युवक बंटी को तीन घंटे पेड़ की डाल पकड़कर मदद का इंतजार करना पड़ा. बाद में गांव के तैराकों और पुलिसकर्मियों ने युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

शहर में भी बारिश से मौसम में हुई ठंडक
कोटा शहर में भी लगातार हो रही बारिश से जहां मौसम में ठंडक महसूस की जा रही है, वहीं रिमझिम बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम वैज्ञानिक वीके जैन ने बताया कि पिछले 36 घंटे में 54.7 एमएम बारिश हुई. जबकि सीजन में अब तक 334 एमएम बारिश दर्ज की गई है. तापमान में भी गिरावट होने से अधिकतम तापमान जहां 27.8 डिग्री दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री रहा.

कोटा संभाग में आज भी बारिश का दौर रहेगा
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज भी कोटा संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा. कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होगी. वहीं इटावा क्षेत्र में हो रही बारिश से क्षेत्र में रामपुरिया, श्रीपुरा ,गोरधनपुरा, करवाड़, बोरदा सहित दो दर्जन से अधिक गांवों की निचली बस्तियों में पानी भर गया है. बीडीओ गोपाललाल मीणा क्षेत्र का दौरा कर हालात का जायजा ले रहे हैं.

जलस्तर में इजाफा, पांच हजार क्यूसेक पानी निकाला
मध्यप्रदेश और राजस्थान में हो रही बारिश से चंबल नदी पर बने बांधों पर जलस्तर में इजाफा हो रहा है. कोटा बैराज बांध पानी से लबालब हो चुका है. 854 फीट क्षमता वाले बांध में 853 फिट पानी का लेवल पहुंचने के साथ ही कोटा बैराज से 2 गेट खोलकर 5000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. कोटा बैराज के ठीक नीचे चंबल रिवर फ्रंट प्रोजेक्ट निर्माणाधीन है. ऐसे में पानी की निकासी के वक्त प्रोजेक्ट निर्माण के दौरान किए गए कार्यों को कोई नुकसान न पहुंचे, इसको लेकर भी जल संसाधन विभाग और जिला प्रशासन सतर्क है.

झालावाड़ जिले भर में मानसून मेहरबान
कोटा संभाग के झालावाड़ में भी बारिश का दौर चल रहा है. लगातार हो रही रिमझिम बारिश किसानों के लिए फायदेमंद है. उधर बारिश के कारण मनोहरथाना के कालीखाड डेम पर भी पानी की चादर चली हैं. कालीसिंध में ज्यादा पानी आ जाने के कारण कालीसिंध बांध के 1 गेट से 6 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज