कोचिंग सिटी कोटा को मिलेगी High Level हवाई सेवाएं, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ओम बिरला को दिया भरोसा

सिंधिया ने बिरला को कहा कि कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण उनकी प्राथमिकता रहेगी. वे जल्द ही मंत्रालय के अधिकारियों से कोटा के विषय में विशेष बैठक करेंगे.

Kota Will Get A Gift: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री (Civil Aviation Minister) ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा अध्यक्ष (Lokshabha Speaker) ओम बिरला से भेंटकर उनको आश्वस्त किया है कि कोटा में जल्द ही आधुनिक सुविधायुक्त ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का निर्माण करवाया जाएगा.

  • Share this:
कोटा. कोचिंग सिटी कोटा (Kota) में लंबे वक्त से पुरजोर तरीके से हवाई सेवा शुरू करने की उठ रही मांग को एक बार फिर से पंख लग गए हैं. नवनियुक्त केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कोटा-बूंदी सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) को आश्वस्त किया है कि कोटा में बेहतरीन और आधुनिक सुविधायुक्त ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Green field airport) का निर्माण करवाया जाएगा. सिंधिया ये बात लोकसभा अध्यक्ष से उनके घर शिष्टाचार मुलाकात के दौरान कही. इससे अब उम्मीद की जा रही है कि कोटावासियों के साथ-साथ देशभर से आने वाले कोचिंग स्टूडेंट्स (Coaching Student) और उनके अभिभावकों को जल्द हवाई सेवा लाभ मिलेगा.

इस शिष्टाचार भेंट के दौरान बिरला ने सिंधिया को नए दायित्व के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उड़ान योजना से देश के अनेक छोटे शहर अब हवाई सेवा से जुड़ चुके हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि सिंधिया के नेतृत्व में हवाई सेवा की सुविधा का तेजी से विस्तार होगा. इस दौरान दोनों के बीच कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर भी चर्चा हुई. सिंधिया ने बिरला को कहा कि कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण उनकी प्राथमिकता रहेगी. वे जल्द ही मंत्रालय के अधिकारियों से कोटा के विषय में विशेष बैठक करेंगे.

शैक्षणिक नगरी की उन्नति में तेजी आएगी
सिंधिया ने कहा कि राजस्थान सरकार से भी कहा जाएगा कि वह बिना शर्त नए एयरपोर्ट के लिए चिन्हित भूमि को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हस्तांतरित करे. सिंधिया ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि कोटा में आधुनिक सुविधाओं से युक्त बेहतरीन एयरपोर्ट का निर्माण किया जाए. एयरपोर्ट होने से शैक्षणिक नगरी की उन्नति में तेजी आएगी. सिंधिया ने मार्गदर्शन के लिए लोकसभा अध्यक्ष बिरला का आभार भी जताया.

शंभूपुरा में प्रस्तावित है ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट
प्रदेश का पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट (Green Field Airport) कोटा के शंभूपुरा में बनाया जाना प्रस्तावित है. इसको लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम दो बार शंभूपुरा का दौरा भी कर चुकी है. उन्होंने एयरपोर्ट के लिए चयनित की गई जमीन को माकूल बताया है. इसके साथ ही तकनीकी टीम में भी तमाम पहलुओं का शंभूपुरा जाकर अवलोकन कर रखा है. नगर विकास न्यास और जिला प्रशासन के अधिकारी भी इस प्रोजेक्ट को लेकर तैयारी कर चुके हैं. अब ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिये राज्य सरकार को जमीन का ट्रांसफर करना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.