लाइव टीवी

VIDEO : कोटा में कोबरा तो सिरोही में अजगर को किया गया रेस्क्यू, सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया

News18 Rajasthan
Updated: November 18, 2019, 4:05 PM IST
VIDEO : कोटा में कोबरा तो सिरोही में अजगर को किया गया रेस्क्यू, सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया
कोटा और सिरोही में कोबरा और अजगर को देख मचा हड़कम्प

कोटा सुपर थर्मल पावर प्लांट (Kota Super Thermal Power Plant) में देर रात खतरनाक कोबरा (Cobra) के घुस जाने से हड़कंप मच गया. इसी तरह सिरोही जिला मुख्यालय के निकट विजय पताका मंदिर के पास बने कृषि फार्म में एक अजगर (Python) के आ जाने से लोग बुरी तरह डर गए.

  • Share this:
कोटा. राजस्थान के कोटा सुपर थर्मल पावर प्लांट (Kota Super Thermal Power Plant) में देर रात खतरनाक कोबरा (Cobra) के घुस जाने से हड़कंप मच गया. कोबरा के फन फैलाए रखने से वहां काम कर रहे कर्मियों (Workers in Panic) की सांसे अटक गई. उस वक्त प्लांट में ऑपरेटिंग का काम करने वाले कर्मचारी काम छोडकर एक तरफ हो गए. तुरंत ही कंट्रोल रूम में कोबरा के प्लांट में घुस आने की सूचना दी गई. इसके बाद थर्मल प्रशासन ने तत्काल रात 12 बजे स्नेक कैचर गोविंद शर्मा को प्लांट में कोबरा को पकड़ने के लिए बुलाया.

पांच फीट लंब कोबरा

करीब पौन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद स्नेक कैचर गोविंद को कोबरा को रेस्क्यू करने में सफलता मिली. इसके बाद उन्होंने कोबरा को रातों रात वन विभाग को सुपुर्द कर दिया. वन विभाग के कर्मियों ने कोबरा को उसके प्राकृतिक आवास जंगल में छोड़ दिया. पकड़ा गया कोबरा करीब 5 फीट लंबा था.



1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा गया अजगर

सिरोही. जिला मुख्यालय के निकट विजय पताका मंदिर के पास बने कृषि फार्म में एक अजगर के आ जाने से लोग बुरी तरह डर गए. इस अजगर को वहां काम कर रहे काश्तकार लीला गरासिया ने देखा था. इस बारे में उसने तुरंत ही वहां काम कर रहे अन्य काश्तकारों को बताया. इसकी सूचना स्नेक कैचर राजू पवार व वन विभाग को दी गई.

सूचना मिलते ही स्नेक कैचर राजू पवार, रोहित पवार, योगेश पवार और वन विभाग के सहायक वनपाल वीरा राम मीणा वनपाल महेंद्र सिंह परिहार, सहायक वनपाल बाबू सिंह टीम सहित मौके पर पहुंच गए. इन सभी ने मिलकर करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को रेस्क्यू किया. यह अजगर 8 फीट लंबा था. यहां से इस अजगर ले जाकर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया गया.(कोटा से अर्जुन अरविंद और सिरोही से शरद टांक की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - BHU में विवाद से चर्चा में आया ये संस्कृत स्कूल, यहां 80% विद्यार्थी मुस्लिम

ये भी पढ़ें - 'बाल संगम' कार्यक्रम में बोले CM गहलोत- बच्चों के कारण 5 बार पहुंचा लोकसभा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 4:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर