अपना शहर चुनें

States

Corona Effect: कोटा सेंट्रल जेल से कुछ बंदियों को किया जाएगा शिफ्ट, गोपनीय तरीके से दिया जाएगा ऑपरेशन को अंजाम


अप्रैल फूल डे वाले दिन किसी भी तरह की अफवाह फैलाने के खिलाफ साइबर क्राइम के तहत मामला दर्द किया जाएगा.
अप्रैल फूल डे वाले दिन किसी भी तरह की अफवाह फैलाने के खिलाफ साइबर क्राइम के तहत मामला दर्द किया जाएगा.

क्षमता से अधिक बंदियों की तादाद के चलते अक्सर सुर्खियों में रहने वाली कोटा की सेंट्रल जेल (Central Jail of Kota) अब एक बार फिर कोरोना के इफेक्ट (Corona effects) के चलते सुर्खियों में है.

  • Share this:
कोटा. क्षमता से अधिक बंदियों की तादाद के चलते अक्सर सुर्खियों में रहने वाली कोटा की सेंट्रल जेल (Central Jail of Kota) अब एक बार फिर कोरोना के इफेक्ट (Corona effects) के चलते सुर्खियों में है. कोरोना के लगातार फैल रहे संक्रमण को देखते हुए कोटा सेंट्रल जेल में बंद कुछ बंदियों को अब दूसरी जेलों में शिफ्ट (Shift) किया जाएगा. किन बंदियों को कब और कहां शिफ्ट किया जाएगा इसको लेकर पूरी गोपनीयता (Secrecy) बरती जा रही है.

1000 के मुकाबले 1700 बंदी बंद हैं यहां
कोटा सेंट्रल जेल की क्षमता करीब 1000 बंदियों को रखने की हैं, लेकिन वर्तमान में यहां करीब 1700 बंदी बंद हैं. इस जेल में अक्सर क्षमता से दुगुने बंदी रहते हैं. यहां कई बार बंदियों के आपस में टकराव की भी खबरें सामने आती रहती हैं. जेल अधीक्षक सुमन मालीवाल जेल स्टॉफ के साथ मिलकर बंदियों को दूसरी जेलों शिफ्ट करने को लेकर चर्चा कर रही हैं. जेल प्रशासन किन बंदियों को शिफ्ट करेगा यह जानकारी गोपनीय रखी जाएगी.

कोरोना से बचाव के साथ सुरक्षा भी बड़ी चुनौती
कोटा सेंट्रल जेल से कितने बंदियों को शिफ्ट किया जाएगा और कब किया जाएगा फिलहाल जेल प्रशासन ने इसको गोपनीय रखा है. कोटा जेल में कई हार्डकोर अपराधी भी बंद हैं. ऐसे में जिन जेलों में इन बंदियों को शिफ्ट किया जाएगा उन जेलों की सुरक्षा और बंदियों को एक जेल से दुसरी जेल में ले जाना भी सुरक्षा के लिहाज से बड़ी चुनौती से कम नहीं है.



जागरुकता के लिए विशेष इंतजाम और प्रयास
जेल परिसर में हाल ही में कोरोना से बचाव और जागरुकता के लिए विशेष इंतजाम और प्रयास किए शुरू किए गए हैं. जेल परिसर के बाहर साबून से हाथ धोने और सेनेटाइजर यूज करने की प्रक्रिया को मुस्तैदी से अपनाया जा रहा है. जेल स्टॉफ से लेकर यहां पहुंचने वाले पुलिसकर्मी और बंदियों से बकायदा राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की पूरी पालना करवाई जा रही है.

 

Corona virus: जयपुर में BJP का जन जारगण अभियान, मास्क वितरण में मची भगदड़

 

Coronavirus: अजमेर में गरीब नवाज की दरगाह में शुरू की जायरिनों की स्क्रीनिंग
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज