कोटा का ऑक्सीजन लेवल हुआ 'हाई', 1100 सिलेंडर लेकर भिवाड़ी से पहुंचा टैंकर, बड़ा बैकअप मिला

कोटा के अस्पतालों में कोरोना के करीब 600 मरीज भर्ती हैं. इनमें से 450 से 550 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है.

कोटा के अस्पतालों में कोरोना के करीब 600 मरीज भर्ती हैं. इनमें से 450 से 550 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है.

Coaching city's oxygen level 'High' : कोटा को गुरुवार को उस समय बड़ी राहत मिली जब भिवाड़ी से ऑक्सीजन के 1100 सिलेंडर कोटा पहुंचे. इससे कोटा का ऑक्सीजन लेवल हाई हो गया है. कोटा को अब ऑक्सीजन का बड़ा बैकअप मिल गया है.

  • Share this:
कोटा. कोटा के कोविड अस्पतालों (Covid Hospitals) में चल रही ऑक्सीजन की भयंकर किल्लत (Oxygen crisis) के बीच भिवाड़ी से आई ऑक्सीजन ने पीड़ितों और उनके परिजनों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है. इससे कोटा का ऑक्सीजन लेवल 'हाई' हो गया है. भले ही कुछ दिन ही सही लेकिन ऑक्सीजन की तत्काल होने वाली परेशानियों से फिलहाल मुक्ति मिल गई है.

गुरुवार को देर शाम को करीब 1100 सिलेंडर से भरा टैंकर भिवाड़ी से कोटा पहुंचा. इस टैंकर से 11 टन ऑक्सीजन कोटा को उपलब्ध करवाई है. 5 टन ऑक्सीजन झालवाड़ भिजवाई गई है. फिलहाल कोटा को लगभग 1100 ऑक्सीजन सिलेंडर का बैकअप मिल गया है. वर्तमान स्थिति को देखते हुये उम्मीद बंधी है कि फिलहाल कोटा में ऑक्सीजन के अभाव में किसी मरीज की सांसें नहीं थमेंगी.

करीब 3000 सिलेंडर की प्रतिदिन खपत हो रही है

कोटा में प्रतिदिन 3 हजार सिलेंडर का प्रोडक्शन हो रहा है लेकिन मरीजों की तादाद इतनी है कि इन सभी सिलेंडर्स की खपत हो जाती है. कोटा के कोविड-अस्पतालों में भर्ती गंभीर मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने के कारण ऑक्सीजन सिलेंडर की खपत भी बढ़ती जा रही है. कोटा के सरकारी और निजी अस्पतालों में करीब 3000 सिलेंडर की प्रतिदिन खपत होने लग गई है. अस्पतालों में कोरोना के करीब 600 मरीज भर्ती हैं. इनमें से 450 से 550 मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है.
1 दिन पहले बूंदी से पुलिस सुरक्षा में मंगवाये गयी थी ऑक्सीजन

3 दिन पहले कोविड-अस्पताल में भर्ती मरीजों दो मरीजों की ऑक्सीजन के अभाव में मौत होने के आरोप लगने के बाद चिकित्सा महकमे में हड़कंप मच गया था. कोटा में कोरोना से हालात विकट हो गए है हर तरफ ऑक्सीजन के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है. एक दिन पहले बूंदी से ऑक्सीजन सिलेंडर मंगवाये गये थे. बूंदी में रखे रिजर्व 45 ऑक्सीजन सिलेंडर को पुलिस सुरक्षा में ग्रीन कॉरिडोर बनाकर कोटा लाया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज