अपना शहर चुनें

States

कोटा: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोचिंग संस्थान खोलने का किया पुरजोर समर्थन, गहलोत को लिखी चिट्ठी

बिरला ने सीएम को लिखे पत्र में कहा कि आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए नियम-प्रोटोकॉल तय कर कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान में कोचिंग संस्थान पुनः प्रारंभ करने की पहल करनी चाहिए.
बिरला ने सीएम को लिखे पत्र में कहा कि आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए नियम-प्रोटोकॉल तय कर कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान में कोचिंग संस्थान पुनः प्रारंभ करने की पहल करनी चाहिए.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने सीएम अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखकर कहा कि वे नियम और प्रोटोकॉल जल्द से जल्द तय कर कोटा में कोचिंग संस्थान (Coaching institute) प्रारंभ करवायें ताकि यहां की अर्थ व्यवस्था पटरी पर आ सके.

  • Share this:
कोटा. शैक्षणिक नगरी कोटा में कोचिंग संस्थानों (Coaching institute) को फिर से शुरू करने की मांग का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने भी पुरजोर समर्थन किया है. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को पत्र लिखकर नियम और प्रोटोकॉल जल्द से जल्द तय कर कोटा में कोचिंग संस्थान प्रारंभ करने को कहा है.

मुख्यमंत्री गहलोत को भेजे पत्र में बिरला ने लिखा है कि कोटा नगर शिक्षा की काशी है. यह देश का प्रमुख शैक्षणिक केंद्र है. यहां प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में बच्चे मेडिकल और इंजीनियरिंग की शीर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आते हैं. यह देश के सभी प्रमुख कोचिंग संस्थानों का केंद्र है. शहर के हजारों लोगों की अजीविका तथा स्थानीय अर्थव्यवस्था भी कोचिंग पर आधारित है.

Rajasthan: 7 साल में पहली बार कांग्रेस के स्थापना दिवस पर पार्टी कार्यालय नहीं आए सचिन पायलट

कोटा के निवासियों की आर्थिक स्थिति पर विपरीत असर


बिरला ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले कई महीनों से कोचिंग संस्थान बंद हैं. इसका विपरीत प्रभाव यहां के निवासियों, हॉस्टल संचालकों और इस तंत्र से जुड़े अन्य वस्तु और सेवा आपूर्तिकर्ताओं की आर्थिक स्थिति पर पड़ रहा है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने 30 सितंबर को ही गाइडलाइन जारी कर कहा है कि राज्य सरकारें स्वास्थ्य संबंधी समुचित मार्ग निर्देशों तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए कोचिंग संस्थाओं को खोलने के आदेश दे सकती हैं. इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय संपर्क करने पर उन्होंने भी यही जानकारी दी है.



कई राज्यों ने कोचिंग संस्थान प्रारंभ
बिरला ने कहा कि अब देश में कोरोना का प्रभाव कम हुआ है. केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए पंजाब, हरियाणा, असम, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत कई राज्यों ने कोचिंग संस्थान प्रारंभ कर दिए हैं. ऐसे में राज्य सरकार को भी आर्थिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए नियम-प्रोटोकॉल तय कर कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान में कोचिंग संस्थान पुनः प्रारंभ करने की पहल करनी चाहिए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज