कोरोना वायरस के चलते ट्रेन से उतरते ही 100 रुपए में पूरा हेल्थ चैकअप करवाने वालों की भीड़!
Kota News in Hindi

कोरोना वायरस के चलते ट्रेन से उतरते ही 100 रुपए में पूरा हेल्थ चैकअप करवाने वालों की भीड़!
हेल्थ एटीएम पर भी कोराेना वायरस का असर नजर आने लगा है.

कोटा जंक्शन (kota railway station) के हेल्थ एटीएम (health atm) पर भी कोराेना वायरस का असर नजर आने लगा है.

  • Share this:
कोटा. रेल मंडल में यात्री सुविधाओं के साथ किए गए नवाचार यानी हेल्थ एटीएम (health atm) पर भी कोराेना वायरस का असर नजर आने लगा है. राजस्थान के कोटा जंक्शन (kota railway station) पर रेलयात्रियों की हेल्थ एटीएम पर स्वास्थ्य जांच को लेकर लोगों की संख्या अचानक बढ़ गई हैं. दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग पर स्थित कोटा जंक्शन पर स्थापित इस हेल्थ एटीएम का हाल ही कोटा प्रवास पर आए पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम शैलेंद्र सिंह ने उद्घाटन किया था. हालांकि उसके बाद कुछ दिन रेलयात्री इस हेल्थ एटीएम से दूर रहे लेकिन जब से कोरोना वायरस (coronavirus outbreak) के खतरे और उससे बचने के लिए जागरुकता बढ़ी है यात्री इस एटीएम पर पहुंचने  लगे हैं.

एटीएम से 5 मिनट में 16 जांचें
कोट जंक्शन पर इस हेल्थ एटीएम पर 5 मिनट में 16 जांचे ओर 9 मिनट में 18 जांचें हो रही हैं. 16 तरह की जांचों के लिए यात्रियों से 50 रुपए और  18 जांचों के लिए 100 रुपए लिए जा रहे हैं. यात्रियों के साथ-साथ स्टेशन पर अन्य लोग भी इस हेल्थ एटीएम का फायदा उठा सकते हैं. जिसके लिए स्टेशन के बाहर ही इस हेल्थ एटीएम को लगाया गया है. टिकट काउंटर के पास यह हेल्थ एटीएम अब लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

हेल्थ एटीएम पर सुबह 7 से रात 11 बजे तक  सेवाएं
कोटा रेल मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक विनीत पांडे के मुताबिक हेल्थ एटीएम को 2 शिफ्ट में संचालित किया जा रहा है. यह सुबह 7 से रात 11 बजे तक संचालित होता है. रात 11 से सुबह 7 बजे तक ये बंद रहता है. हेल्थ एटीएम 1 साल के लिए अनुबंधित है. इस नवाचार के सफल होने पर अन्य रेलवे स्टेशनों पर भी इस तरह का हेल्थ एटीएम स्थापित किया जाएगा.



ATM पर ये हो रही हैं जांचें
कोटा जंक्शन पर लगे इस हेल्थ एटीएम से इंसान के शरीर की हिमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, पल्स रेट, बॉडी फैट, विसेरल फैट, वजन बीएमआई, हाइड्रोजन, हाइट, बोन मास, तापमान, डाईलोस्टिक बीपी, सिस्टोलिक बीपी, बेसल मेटाबोलिक रेट, मसल क्वालिटी स्कोर, ऑक्सीजन सिचुएशन, मेटाबोलिक ऐज और मसल मास की जांचें की जा रही हैं. यहां पर जांचे करवाने वाले यात्री भी काफी खुश दिखाई दे रहे हैं. इनका मानना है कि बाजार में जहां पर उन्हें 6-7 जांचों के ही 350 रुपए देने पड़ते हैं. उसकी जगह 100 रुपए में ही 18 जांचे हो रही है.

ये भी पढ़ें-

उदयपुर में Coronavirus के प्रति जागरूकता के लिए अनूठा 'कैटवॉक'

Corona वायरस पर राजस्थान के लिए बड़ी खबर के साथ पढ़ें,जयपुर में आज क्या खास?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading