कोटाः ऑक्सीजन सिलेंडर से फैला इंफेक्‍शन और ठंड बनी 77 मासूमों की मौत का कारण
Kota News in Hindi

कोटाः ऑक्सीजन सिलेंडर से फैला इंफेक्‍शन और ठंड बनी 77 मासूमों की मौत का कारण
मासूमों की मौत के बाद अब जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. (प्रतीकात्मक फोटो)

एक माह में 77 बच्चों की मौत के बाद अब जांच कमेटी ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट में कहा है कि इलाज में खामी नहीं. लेकिन, खराब व्यवस्‍थाओं के चलते गई मासूमों की जान. हालात सुधारने के लिए सुझाव भी दिए.

  • Share this:
कोटा. कोटा (Kota) के जेके लोन अस्पताल (JK Lone Hospital) में एक माह के अंदर 77 नवजात बच्चों की मौत के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. मामला सामने आने के बाद जांच के लिए गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है. रिपोर्ट में खास बात यह है कि कमेटी ने इलाज में कोई खामी नहीं मानी है. जांच के अनुसार मासूमों की मौत ऑक्सीजन पाइपलाइन नहीं होने के कारण इंफेक्‍शन फैलने और ठंड के चलते हुई है. गौरतलब है कि जेके लोन में 77 बच्चों की मौत के बाद हुए बवाल को देखते हुए सरकार ने उच्चस्तरीय जांच कमेटी का गठन किया था. कमेटी ने सोमवार को ही अपनी रिपोर्ट दे दी थी. इस कमेटी में जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के दो विशेषज्ञ डॉक्टर भी शामिल थे.

ऑक्सीजन सिलेंडर से इंफेक्‍शन
कमेटी के अनुसार, जेके लोन अस्पताल के नियोनेटल आईसीयू में ऑक्सीजन की पाइपलाइन नहीं है. यहां सिलेंडरों से ऑक्सीजन सप्लाई की गई. ऐसे में सम्भवत: इन्फेक्शन बढ़ा और मौत का आंकड़ा बढ़ता गया. अब हालात सुधारने के लिए कमेटी ने सुझाव भी दिए हैं. इसमें कहा गया है कि अस्पताल में उपलब्ध उपकरणों की बीएसबीवाई और आरएमआरएस कोष से त्वरित मरम्मत कराई जाए. एनआईसीयू में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पाइपलाइन डाली जाए और पीडियेट्रिक वार्ड के विभागाध्यक्ष स्थायी रूप से जेके लोन अस्पताल में ही बैठें.

कड़ाके की ठंड बनी मौत का कारण
कोटा के जेके लोन अस्पताल में नवजातों की मौतों का मामला सामने आने पर राज्य सरकार की ओर से राजधानी जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के दो विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक जांच कमेटी बनाई थी. इस कमेटी में एसएमएस के एडिशनल प्रिंसिपल डॉ. अमरजीत मेहता और डॉ. रामबाबू शर्मा शामिल थे. रिपोर्ट में कहा गया कि बच्चों को ठंड में जीप या अन्य वाहनों में अस्पताल लाया गया, जो मौत का एक बड़ा कारण बनी.



 

 

ये भी पढ़ें- जेके लोन अस्पताल में हंगामा, कांग्रेस कार्यकर्ता ने पूर्व चिकित्सा मंत्रियों का रास्ता रोका
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज