होम /न्यूज /राजस्थान /Kota News : मुकुंदरा टाइगर सेंचुरी और रामगढ़ सेंचुरी में बढ़ेगा बाघोंं का कुनबा, जानिए डिटेल

Kota News : मुकुंदरा टाइगर सेंचुरी और रामगढ़ सेंचुरी में बढ़ेगा बाघोंं का कुनबा, जानिए डिटेल

X
कोटा

कोटा चंबल घड़ियाल सेंचुरी चंबल नदी मैं रिवर क्रूज प्रारंभ होने की संभावनाएं बढ़ी

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दोनों टाइगर रिजर्व में विकास कार्यों के लिए 8 करोड़ रूपए देगा.

रिपोर्ट: शक्ति सिंह

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा सांसद ओम बिरला के प्रयासों से कोटा-बूंदी के दोनों टाइगर रिजर्व को जल्द बड़ी सौगात मिलेगी. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व और रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में जल्द एक-एक बाघिन छोड़ी जाएगी. इसके अलावा दोनों टाइगर रिजर्व के विकास के लिए केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय 8 करोड़ रूपए भी जारी करेगा. स्पीकर बिरला और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव की उपस्थिति में गुरुवार को मुकुंदरा हिल्स और रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व को लेकर बैठक हुई. बैठक में स्पीकर बिरला ने तत्काल दोनों टाइगर रिजर्व में बाघिन तथा अन्य वन्यजीवों छोड़े जाने की आवश्यकता पर बल दिया. चर्चा के बाद तय हुआ कि दोनों टाइगर रिजर्व में एक-एक बाघिन और अन्य वन्यजीव छोड़े जाएंगे.

इसके अलावा केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दोनों टाइगर रिजर्व में विकास कार्यों के लिए 8 करोड़ रूपए देगा. इस राशि का उपयोग टाइगर रिजर्व क्षेत्र में वॉटर पाइंट, सुरक्षा संबंधी उपायों तथा अन्य आवश्यक विकास कार्यों के लिए किया जाएगा.

चम्बल में रिवर क्रूज की भी मिलेगी स्वीकृति
चम्बल नदी में रिवर क्रूज को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई. चंबल नदी में राष्ट्रीय घड़ियाल अभ्यारण्य होने के कारण उसमें रिवर क्रूज के संचालन के लिए केंद्रीय स्तर से स्वीकृति की आवश्यकता है. बैठक में तय किया गया कि आरटीडीसी या अन्य किसी एजेंसी से इस संबंध में प्रस्ताव आने पर उसे स्वीकृति प्रदान कर दी जाएगी. इस स्वीकृति के जारी होने के बाद चम्बल नदी में कोटा बैराज से जवाहर सागर तक रिवर क्रूज प्रारंभ होने की संभावना बढ़ जाएगी.

Tags: Kota news, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें