राजस्थान: कोटा संभाग के किसानों को मिलेगी बड़ी राहत, अब नहीं होगी डीएपी की कमी, बिरला के प्रयास लाये रंग

तीन-तीन हजार मीट्रिक टन डीएपी के 2 रैक कोटा के लिए रवाना कर दिए गए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

Good news for farmers: कोटा संभाग के किसानों को अब डीएपी की कमी नहीं होगी. किसानों के लिये 6000 मैट्रिक टन डीएपी (DAP) जल्द ही कोटा पहुंचने वाली है. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के दखल के बाद इफ्को ने यह बड़ा कदम उठाया है.

  • Share this:
कोटा. हाड़ौती संभाग के किसानों (Farmers) के लिये खुशखबरी है. मानसून में खरीफ की बुवाई (Kharif sowing) में जुटे कोटा संभाग के किसानों के लिये अब डीएपी (DAP) की कमी नहीं रहेगी. इलाके में डीएपी की किल्लत की खबरों की जानकारी सामने आने के बाद कोटा-बूंदी सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस मामले में दखल दिया है. उसके बाद अब डीएपी के दो रैक इफ्को से कोटा के लिए रवाना कर दिये गये हैं.

मानसून की दस्तक के साथ ही किसान इन दिनों खरीफ की बुवाई की तैयारियों में जुटे हैं. लेकिन ग्राम सहकारी समितियों पर डीएपी की किल्लत से किसान परेशानी में आ रहे हैं. किसान डीएपी के लिए जगह-जगह चक्कर काट रहे हैं. इसकी जानकारी जब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को मिली तो उन्होंने तत्कान इफ्को के अधिकारियों से बात की.

तीन-तीन हजार मीट्रिक टन डीएपी के 2 रैक आ रहे हैं
बिरला ने अधिकारियों से कहा कि किसानों को परेशानी नहीं आनी चाहिए. अधिकारियों ने बताया कि जल्द डीएपी के रैक कोटा रवाना होने वाले हैं. बिरला ने उन्हें निर्देश दिए कि रैक तत्काल कोटा के लिए रवाना किए जाएं. उसके बाद रविवार देर रात को और सोमवार दोपहर में तीन-तीन हजार मीट्रिक टन डीएपी के रैक कोटा के लिए रवाना कर दिए गए हैं. इनके जल्द ही कोटा पहुंचने के बाद पूरे संभाग में डीएपी की किल्लत नहीं रहेगी. बिरला ने अधिकारियों को डीएपी की आवयश्कता के अनुसार और रैक भेजने के लिए भी कहा है.

8 दिन के प्रवास पर कोटा आएंगे लोकसभा अध्यक्ष
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला 8 दिन के प्रवास पर अपने संसदीय क्षेत्र आयेंगे. वे बुधवार को कोटा पहुंचेंगे. बिरला के कैम्प कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष मंगलवार रात को नई दिल्ली-इंदौर स्पेशल ट्रेन से रवाना होकर बुधवार तड़के कोटा पहुंचेगे. यहां वे कैम्प कार्यालय में कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए आमजन से मिलेंगे. लोकसभा अध्यक्ष 30 जून को रात को वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.