• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Kota Crime News: उदयपुर में गिरफ्तार विदेशी महिलाओं ने कोटा में भी की थी ATM हैक करने की कोशिश

Kota Crime News: उदयपुर में गिरफ्तार विदेशी महिलाओं ने कोटा में भी की थी ATM हैक करने की कोशिश

कोटा में एटीएम से रुपए निकालने की कोशिश करती महिलाएं

कोटा में एटीएम से रुपए निकालने की कोशिश करती महिलाएं

Cyber Crime News: राजस्थान में बैंक एटीएम के सर्वर को हैक करके पैसे निकालने वाला विदेशी महिलाओं का गिरोह सक्रिय है. गिरोह की दो महिलाओं को जयपुर एसओजी ने उदयपुर से गिरफ्तार किया है. ये विदेशी महिलाएं युगांडा जांबिया की बताई जा रही हैं.

  • Share this:
कोटा. जयपुर एसओजी (Jaipur SOG) ने उदयपुर से जिन दो विदेशी महिलाओं को एटीएम हैक (ATM hacking) करके रुपये निकालने के मामले में गिरफ्तार किया है वे दोनों शातिर महिलाएं कोटा में भी अपना हाथ आजमाने की कोशिश कर चुकी हैं. कोटा के केशवपुरा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के एटीएम पर इन दोनों विदेशी महिलाओं (Foreign women)  ने छेड़छाड़ कर वहां से रुपये निकालने की कोशिश की थी. लेकिन वे सफल नहीं हो पाईं. महिलाओं का एटीएम के साथ छेड़छाड़ करने का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. कोटा पुलिस इस पूरे मामले में अभी जांच ही शुरू करने वाली थी कि जयपुर एसओजी ने दो महिलाओं को एटीएम हैक करके रुपये निकालने के मामले में उदयपुर से गिरफ्तार कर लिया. ये विदेशी महिलाएं युगांडा जांबिया की बताई जा रही हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा के मैनेजर राम सिंह मीणा ने बताया कि बैंक की केशवपुरा स्थित एटीएम पर 2 महिलाओं द्वारा डिवाइस के जरिए एटीएम को हैक करने की कोशिश की गई थी लेकिन लेकिन वे इसमें कामयाब नहीं हो सकीं. विदेशी महिलाओं द्वारा एटीएम को हैक करके पैसे निकालने के प्रयास की शिकायत महावीर नगर थाने में दी थी. महावीर नगर थाना पुलिस इन दोनों शातिर महिलाओं की तलाश में जुटी हुई थी.

32 लाख की ठगी वाले गिरोह का खुलासा
ये महिलाएं बैंक एटीएम से जुड़े सर्वर में डिवाइस लगाकर सर्वर हैक करती थीं. एटीएस और एसओजी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए साइबर सेल की मदद से 32 लाख रुपए की ठगी मामले में उदयपुर से युगांडा और गांबिया निवासी नान टोंगो एलेग्जेंडर और लौरा कैथ गिरफ्तार किया है. एसओजी के निरीक्षक उमेद सिंह के नेतृत्व में अब इन दोनों महिलाओं से पूछताछ की जा रही है.

बैंक ऑफ बड़ौदा को ही बना रही थी निशाना
बैंक ऑफ बड़ौदा महेश नगर शाखा के प्रबंधक ललित कुमार सूतवाल ने साइबर क्राइम पुलिस थाना एसओजी में उपस्थित होकर रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि अज्ञात बदमाशों द्वारा एटीएम सिस्टम को हैक कर बैंक सर्वर के माध्यम से किसी डिवाइस के जरिए कॉर्ड बदलकर 16 जुलाई से 18 जुलाई के बीच 32 लाख रुपए एटीएम से निकाले गए हैं. इस पर मामला दर्ज करने के बाद एटीएस और एसओजी के अधिकारी जयपुर में हुई वारदात के बाद सबूतों के छानबीन और तकनीकी सहयोग लेते हुए संदिग्ध महिलाओं के बारे में पड़ताल में जुट गए.

कोटा में हैक न कर पाईं तो उदयपुर पहुंचीं
इस बीच ये दोनों महिलाएं 23 जुलाई को कोटा के केशवपुरा स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में डिवाइस के जरिए एटीएम को हैक करने की कोशिश करते सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गईं. इसकी शिकायत बैंक मैनेजर ने महावीर नगर थाने में दर्ज करवाई थी लेकिन उसके तुरंत बाद दोनों महिलाएं कोटा से निकलकर उदयपुर पहुंच गई. वहां वे साइबर सेल द्वारा लगातार की जा रही मॉनिटरिंग के कारण पकड़ी गई. एटीएस और एसओजी की संयुक्त टीम ने दोनों विदेशी महिलाओं को उदयपुर से धर दबोचा.

गिरोह में कितनी महिलाएं हैं शामिल
उदयपुर में एटीएस और एसओजी की संयुक्त कार्रवाई में पकड़ी गई दोनों विदेशी महिलाओं की सूचना आने के बाद कोटा में भी बैंक ऑफ बड़ौदा प्रबंधन ने राहत की सांस ली. क्योंकि कोटा में भी दोनों महिलाओं ने बैंक के एटीएम पर हाथ आजमाया था. अब इस गिरोह की कितनी महिलाएं देशभर में एटीएम हैक करने की मंसूबे लेकर घूम रही हैं इसका खुलासा एटीएस और एसओजी की आरोपियों से पूछताछ के बाद ही होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज