अपना शहर चुनें

States

कोटा में LPG बॉटलिंग प्लांट लगाए इंडियन ऑयल, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दी सलाह

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग सेवा का शुभारंभ किया।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा में मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग सेवा का शुभारंभ किया।

कोटा के सांसद और लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने शहर में मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग और नए कनेक्शन की सुविधा की शुरुआत की. कहा- कोचिंग शुरू होने के बाद शहर में लौटेगी रौनक.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 12:48 PM IST
  • Share this:
कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने शुक्रवार को कोटा में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की मिस्ड कॉल से गैस बुकिंग और नए गैस कनेक्शन के आवेदन सुविधा का की शुरुआत की. इस मौके पर बिरला ने कहा कि सरकार नागरिकों के जीवन को सरल बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि एक वक्त ऐसा भी था जब लोगों को गैस कनेक्शन के लिए महीनों इंतजार करना पड़ता था. सांसद-विधायक से सिफारिश तक करवानी पड़ती थी. लेकिन अब एक मिस्ड कॉल देने पर मोबाइल पर एक लिंक आएगी और फार्म भरने पर 48 घंटे में नया गैस कनेक्शन जारी हो जाएगा.

लोकसभा के अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि इस सेवा के शुरू होने के बाद उपभोक्ता मिस्ड कॉल देंगे तो उनकी गैस बुक होकर 24 घंटे में उनके घर पहुंच जाएगी. यह सब सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान का नतीजा है, जहां सूचना क्रांति का उपयोग कर दिन-प्रतिदिन के कार्यों को गति दी जा रही है.

ओम बिरला ने कहा कि आज से कुछ वर्ष पहले धुएं के कारण महिलाओं के लिए खाना पकाना बड़ी मुश्किल का काम हुआ करता था. गर्भवती महिलाओं की स्थिति तो और अधिक खराब होती थी. धुएं के कारण उनके साथ गर्भस्थ शिशु का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता था, लेकिन अब उज्ज्वला योजना ने करोड़ों घरों तक सुरक्षित और स्वच्छ गैस पहुंचा दी है. इसका सबसे अधिक लाभ हमारी महिलाओं को ही मिल रहा है.



विकास के लिए जताई प्रतिबद्धता
ओम बिरला ने कहा कि कोटा समेत सम्पूर्ण हाड़ौती के विकास के लिए वे प्रतिबद्ध हैं. कोटा के लिए कई नए प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. कोचिंग संस्थान प्रारंभ होने के बाद क्षेत्र में एक बार फिर शहर में रौनक लौटेगी, लेकिन नई शिक्षा नीति के तहत कोटा में कुछ अन्य शैक्षणिक संस्थान आएं, इसकी भी वे कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने इंडियन ऑयल के प्रतिनिधियों से कोटा में बॉटलिंग प्लांट स्थापित करने की संभावनाएं तलाशने को भी कहा है.

84549 55555 पर देनी होगी मिस्ड कॉल
इंडियन ऑयल के कार्यकारी निदेशक एसएस लाम्बा ने बताया कि वर्तमान ग्राहकों को गैस बुक करवाने के लिए फोन नंबर 84549 55555 पर मिस्ड कॉल देनी होगा. यदि उनका नबर पहले से रजिस्टर्ड है तो गैस बुक हो जाएगी. यदि नही तो उन्हें एसएमएस के जरिए एक और नंबर मिलेगा जिस पर एक बार मिस्ड कॉल देकर वे अपना नंबर स्थायी तौर पर रजिस्टर्ड करवा सकते हैं. इसी तरह नए कनेक्शन चाहने वालों को भी इसी नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा. एसएमएस के जरिए उन्हें एक लिंक मिलेगी, जिस पर क्लिक करने से एक फार्म खुलेगी. फार्म को भरने गैस कनेक्शन के लिए आवेदन हो जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज