कोटा से आई राहत की खबर, 'ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक' हुआ शुरू, कोरोना पीड़ित 20 मरीजों को घर बैठे मिली राहत

जरुरतमंद पीड़ित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिये बैंक के हैल्पलाइन नंबर 9057532033 और 9214447097 पर सपंर्क कर सकते हैं.

जरुरतमंद पीड़ित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिये बैंक के हैल्पलाइन नंबर 9057532033 और 9214447097 पर सपंर्क कर सकते हैं.

Oxygen concentrator bank start in Kota : कोटा में कोरोना पीड़ित मरीजों को राहत पहुंचाने के लिये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक निर्धारित तिथि से एक दिन पहले मंगलवार से शुरू कर दिया गया. पहले दिन 20 पीड़ितों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध करवा दी गई है.

  • Share this:
कोटा. कोरोना संक्रमण की जद में जकड़ी शिक्षा नगरी कोटा (Kota) से राहतभरी खबर आई है. लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण और ऑक्सीजन की मारामारी के बीच यहां स्थापित किया गया 'ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक' (Oxygen concentrator bank) निर्धारित तिथि से एक दिन पहले मंगलवार को ही शुरू कर दिया गया. उसके बाद ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे 20 पीड़ितों को उनके घर पर ही ऑक्सीजन उपलब्ध करायी गई. इससे कोटा में पीड़ितों को राहत की नई उम्मीद मिल गई है.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर जनसहयोग से स्थापित किये गये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक ने मंगलवार से काम करना शुरू कर दिया है. इस बैंक का लाभ पहले दिन से ही दिखने लगा है. पहले यह बुधवार से प्रारंभ किया जाना था, लेकिन पीड़ितों की जरुरत को देखते हुये इसे मंगलवार से ही अमली जामा पहना दिया गया. पहले ही दिन बड़ी संख्या में ऐसे मरीजों के परिजनों के बैंक में फोन आए जिनको अस्पतालों में जगह नहीं मिली और ऑक्सीजन की आवश्यकता थी. सांस लेने में आ रही तकलीफ के कारण इन मरीजों की जान पर बन आई थी।.

Youtube Video


ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए और आर्डर दे दिये गये हैं
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक के संस्थापक सदस्य ओम माहेश्वरी ने बताया कि पहले दिन 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ यह सुविधा प्रारंभ कर दी गई है. पहले ही दिन सभी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पीड़ितों को लगा दिये गए. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए और आर्डर दे दिये गये हैं. जैसे-जैसे आक्सीजन कंसंट्रेटर मिलते जाएंगे उन्हें मरीजों की सेवा के लिये उपलब्ध करवा दिया जाएगा.

मरीज की आवश्यकता के अनुसार उपलब्ध कराई जा रही है सुविधा

बैंक के सदस्य दीपक राजवंशी ने बताया कि मरीजों को उसकी स्थिति के आधार पर आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं. कम ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले मरीज को 5 लीटर और अधिक आवश्यकता वाले मरीज को 10 लीटर का कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके लिये पीड़ितों की आवश्यकता के अनुसार परिजनों को बैंक बुलाकर मरीज का आधार कार्ड, उपचार की पर्ची और अन्य आवश्यक कार्रवाई पूरी करवाई गई. इसके बाद मरीजों के लिए कंसंट्रेटर उपलब्ध करवा दिया गया.




बैंक के इन नंबरों पर संपर्क कर सहायता ले सकते हैं

बैंक का एक कर्मचारी पीपीई किट में परिजनों के साथ उनके घर गया और मरीज को कंसंट्रेटर लगाया. परिजनां को कंसंट्रेटर की सार-संभाल तथा ऑपरेट करने का तरीका भी बताया गया ताकि आपात स्थिति में वे तत्काल ऑक्सीजन की सप्लाई को बढ़ा सकें. मरीजों का दबाव कम होने से अस्पतालों को भी राहत मिलेगी और वे गंभीर रोगियों को देख पाएंगे. जरुरतमंद पीड़ित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिये बैंक के हैल्पलाइन नंबर 9057532033 और 9214447097 पर सपंर्क कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज