• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • कोटा संभाग में बारिश का कहर: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के दौरे के बाद अब जायजा लेने केंद्रीय टीम आएगी

कोटा संभाग में बारिश का कहर: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के दौरे के बाद अब जायजा लेने केंद्रीय टीम आएगी

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हाल ही में कोटा संभाग का हवाई सर्वे कर नुकसान का जायजा लिया था.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने हाल ही में कोटा संभाग का हवाई सर्वे कर नुकसान का जायजा लिया था.

Heavy rains in Kota division: कोटा संभाग में अतिवृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केन्द्र की टीम भी आज आएगी. हाल ही में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने क्षेत्र का दौरा कर प्रभावितों को समुचित राहत दिलाने का आश्वासन दिया था.

  • Share this:

कोटा. अतिवृष्टि (Heavy rain) से कोटा संभाग में हुए नुकसान का आकलन करने के लिए आज केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) की टीम कोटा आए गी. लोकसभा अध्यक्ष और सांसद ओम बिरला (Om Birla) ने सोमवार को गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) को कोटा संभाग में हुए नुकसान की जानकारी दी थी. उसके बाद नुकसान का सर्वे करने के लिए टीम कोटा भेजने काफैसला किया गया . बिरला हाल ही में दो दिन के लिये अपने संसदीय क्षेत्र के दौर पर आए थे. उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करने के साथ ही पीड़ितों से मुलाकात की थी. बिरला ने बाढ़ प्रभावित लोगों को आश्वासन दिया था कि उन्हें जल्द ही राहत पहुंचाई जाएगी.

कोटा संभाग के सांगोद, इटावा, केशवरायपाटन, बूंदी, रामगजमंडी, लाडपुरा, खानपुर और झालावाड़ सहित अन्य इलाकों में भारी बारिश से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. इसकी जानकारी मिलने पर बिरला शनिवार को कोटा पहुंच गए थे. उन्होंने शनिवार और रविवार को दो दिन विभिन्न क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण और मौके पर पहुंचकर दौरा किया. निरीक्षण के बाद उन्होंने कहा था कि अतिवृष्टि से कोटा संभाग में तबाही का मंजर है. दुख की इस घड़ी में वे आम जन के साथ खड़े हैं तथा उन्हें अधिकतम राहत दिलवाने के प्रयास किए जाएंगे.

बिरला ने गृहमंत्री शाह को बताए हालात
बिरला ने सोमवार को नई दिल्ली पहुंचते ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की. उन्होंने अमित शाह को कोटा संभाग में हुए भारी नुकसान का ब्योरा दिया. नुकसान की सूचना पर अमित शाह ने केंद्रीय गृह सचिव को विस्तृत जानकारी लेने के लिए लोकसभा अध्यक्ष बिरला के पास भेजा. स्पीकर बिरला ने गृह सचिव को इटावा, खातोली, सांगोद, खानपुर सहित संभाग में हुए नुकसान के बारे में बताया और तत्काल एक सर्वे टीम कोटा भेजने के निर्देश दिए. बिरला के निर्देश पर केंद्रीय टीम मंगलवार को कोटा पहुंचेगी.

इन जिलों का दौर करेगी यह टीम
यह टीम कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां का दौरा कर वहां हुए नुकसान का आकलन करेगी. सर्वे के बाद यह टीम अपनी रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को देगी. लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार से कोटा संभाग के लिए विशेष पैकेज जारी करवाते हुए वर्षा प्रभावित लोगों को अधिकतम राहत दिलवाने का प्रयास किया जाएगा.

बिरला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी की बात
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार शाम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी अतिवृष्टि से हुए नुकसान को लेकर बात की. बिरला ने गहलोत से कहा कि बारिश के कारण कोटा संभाग सहित संपूर्ण राजस्थान में काफी नुकसान हुआ है. कोटा संभाग सहित संपूर्ण राजस्थान में अधिकारियों को नुकसान का त्वरित सर्वे करने के निर्देश दिए जाएं ताकि जल्द से जल्द आमजन को हुई क्षति की रिपोर्ट तैयार हो सके. उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत को आश्वस्त किया कि राजस्थान सरकार की ओर से भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार से अधिकतम सहायता पैकेज दिलवाने का प्रयास करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज