कोटा स्टोन कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी शुरू

Rakesh sharma | ETV Rajasthan
Updated: November 15, 2017, 1:12 PM IST
कोटा स्टोन कारोबारियों के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी शुरू
फोटो-(ईटीवी)
Rakesh sharma | ETV Rajasthan
Updated: November 15, 2017, 1:12 PM IST
आयकर विभाग ने कोटा स्टोन कारोबार से जुड़े तीन कारोबारियों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई शुरू की है. आयकर इंवेस्टिगेशन विंग ने गोल्डन स्टोन एंड माइंस ग्रुप, गुडविल स्टोन एंड माइन्स ग्रुप और बनास कोटा स्टोन एंड माइन्स ग्रुप के ठिकानों पर छापे मारे हैं.

छापे की कार्रवाई जयपुर के साथ-साथ कोटा और झालावाड़ में की जा रही है. आयकर विभाग ने तीनों कोटा स्टोन कारोबारियों के 27 ठिकानों पर एक साथ छापे मारे हैं, जिसमें कंपनियों के स्टोन और माइंस कार्यालयों, गोदामों और कंपनी के मालिकों के घर पर
तलाशी ली जा रही है.

आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग के सवा तीन सौ से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारियों के साथ-साथ सुरक्षाकर्मी भी इस कार्रवाई में शामिल हैं. आयकर विभाग द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि तीनों ग्रुपों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोटा स्टोन का कारोबार किया जा रहा है, लेकिन तीनों ही कंपनियां इस कारोबार का हिसाब-किताब आयकर विभाग सहित दूसरी सरकारी एजेन्सियों को गलत दे रहे हैं.

आयकर विभाग की प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि कुछ ग्रुप द्वारा फर्जी अलग-अलग कंपनियों बनाई गईं. इन कंपनियों के डायरेक्टर भी पर्जी तैयार किए गए. काले कारोबार को जारी रखने के लिए मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में कुछ समय बाद कई कंपनियों को घाटे में बताते हुए बंद कर दिया जाता.

आयकर विभाग की टीमें तीनों कारोबारियों के ठिकानों पर छानबीन में जुटी हुई हैं, जल्द ही छापे की इस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर कालेधन के निवेश का खुलासा हो हो सकता है.
First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर