Home /News /rajasthan /

JEE Advanced: जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने 96.66 % हासिल कर रचा इतिहास, इस सक्सेस मंत्र से बने टॉपर

JEE Advanced: जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने 96.66 % हासिल कर रचा इतिहास, इस सक्सेस मंत्र से बने टॉपर

मृदुल अग्रवाल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं.

मृदुल अग्रवाल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं.

Success Story of JEE-Advanced Topper Mridul Agarwal: जेईई-एडवांस्ड में ऑल इंडिया स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल ने इतिहास रचा है. कोचिंग सिटी कोटा के एलन का स्टूडेंट मृदुल अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर स्टार्टअप (Startup) शुरू करना चाहता है.

अधिक पढ़ें ...

    कोटा. देश की सर्वाधिक प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड (JEE-Advanced) के इतिहास में सर्वाधिक 348 अंक प्राप्त कर ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाला मृदुल अग्रवाल (Mridul Agarwa) धुन का पक्का है. कोचिंग सिटी कोटा में पढ़कर यह मुकाम पाना वाला मृदुल अपनी क्रिएटिविटी के आधार पर स्टार्टअप (Startup) शुरू करना चाहता है. जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक-1 प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल का कहना है कि उन्हें योजनाबद्ध तरीके से पढ़ाई करना मुझे अच्छा लगता है. इससे रोजाना 6 से 8 घंटे सेल्फ स्टडी हो जाती है. यही कारण है कि मृदुल ने फरवरी जेईई-मेन के बाद मार्च में भी 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किया है. मार्च जेईई-मेन में मृदुल ने 300 में से 300 अंक प्राप्त किए.

    जेईई-एडवांस्ड में 360 में से 348 अंक प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल कोटा के एलन के स्टूडेंट हैं. मृदुल हमेशा समय का सदुपयोग करने की कोशिश करते हैं. बकौल मृदुल मैं पिछले 4 साल से एलन में पढ़ रहा हूं. 100 पर्सेन्टाइल को लेकर कोशिश की थी जो सफल रही. जेईई-एडवांस्ड में अच्छे रिजल्ट की उम्मीद थी वह भी अपेक्षा के अनुरूप रहा. मृदुल बताते हैं कि वे रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई करते हैं. उस दिन वे वो टॉपिक खत्म करके ही सोते हैं. इससे सुबह की भी तैयारी रहती है कि अगले दिन क्या पढ़ाई करनी है. मृदुल का कहना है कि स्वयं पर विश्वास रखें और खुद का आंकलन करते रहें.

    आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहत है मृदुल
    मृदुल के अनुसार लॉकडाउन के चलते उन्होंने समय का बहुत सदुपयोग किया. टीचर्स का लगातार घर बैठे मार्गदर्शन मिलता रहा. घर बैठकर ही पढ़ाई की तो ऑनलाइन से बहुत लाभ हुआ. इसके साथ ही अन्य स्टूडेंट्स का साथ मिला तो डाउट इंटरेक्शन और बढ़ गया. मृदुल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं. मृदुल आगे खुद का स्टार्टअप शुरू करना चाहता है. मूलतः जयपुर निवासी मृदुल के पापा प्रदीप अग्रवाल एक प्राइवेट फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं. मां पूजा अग्रवाल गृहिणी हैं. मृदुल के अनुसार उनको पूरे साल मां और टीचर्स ने पढ़ाई के लिए खूब मोटिवेट किया. मूवीज देखना मृदुल का शौक है.

    यह है मृदुल का एकेडमिक रिकॉर्ड
    – मृदुल ने 10वीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत और 12वीं कक्षा 98.66 प्रतिशत अंक प्राप्त किए.
    – जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने के साथ ही बिटसेट में 428 अंक स्कोर किए.
    – मृदुल एनटीएसई स्कॉलर होने के साथ ही केवीपीवाय में ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर चुका है.
    – कक्षा 9 में आईजेएसओ के लिए ओसीएससी कैम्प के लिए चयनित हो चुका है.
    – कक्षा 11 और 12वीं में ओसीएससी कैम्प फॉर फिजिक्स के लिए चयन हो चुका है.
    – कक्षा 12वीं में मृदुल का चयन ओसीएससी कैम्प फॉर एस्ट्रोनोमी के लिए हो चुका है.
    – इसके अलावा आईओक्यूपी, आईओक्यूसी, आईओक्यूए और आईओक्यूएम के लिए भी चयनित है.

    Tags: JEE Exam, Job and career, Kota News Update, Rajasthan latest news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर