लाइव टीवी

JEE Main 2018: कोटा के पार्थ बने राजस्थान टॉपर, दूसरे स्थान पर भास्कर गुप्ता
Kota News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: April 30, 2018, 11:14 PM IST
JEE Main 2018: कोटा के पार्थ बने राजस्थान टॉपर, दूसरे स्थान पर भास्कर गुप्ता
कोटा के पार्थ ने ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है.

सीबीएसई ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन- मेन(जेईई) नतीजे जारी कर दिए हैं. कोटा के पार्थ ने ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है.

  • Share this:
सीबीएसई की ओर से सोमवार को जारी ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन- मेन(जेईई) के नतीजो में कोचिंग सिटी कोटा के छात्रों का दबदबा रहा. कोटा का पार्थ ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल करते राजस्थान का टॉपर बना. वहीं दूसरे स्थान पर देश की  टॉप-10 रैंकिंग में स्थान पाने वाले भास्कर गुप्ता  रहे. भास्कर ने ऑल इंडिया रैंकिंग में सातवां स्थान हासिल किया है.

स्टेट टॉपर पार्थ ने इस सफलता के बाद कहा है कि मेहनत करने वालों देर सवेर सफलता जरूर मिलती है. उन्होंने इस सफलता का श्रेय टीचर्स और परिवार को दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि जिन दोस्तों को मन मुताबित रिजल्ट नहीं मिले हैं वे निराश नहीं हों. देर से सही नतीजे उनके पक्ष में आएंगे.

कोचिंग सिटी कोटा में जेईई मेन के नतीजों के बाद उत्सवी माहौल नजर आया. कोचिंग सेंटर्स में आतिशबाजी और ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाया गया. टॉपर्स को उनकी सफलता के लिए फेकल्टी और साथी स्टूडेंट्स बधाई देते दिखे. उधर, जयपुर के छात्रों के परिणाम भी पिछले वर्ष की तुलना में बेहतरीन बताया जा रहा है. जयपुर के विपुल अग्रवाल ने ऑल इंडिया रैंकिंग में 26वां स्थान हासिल किया है.

बता दें कि इस साल जेईई मेन का ऑफलाइन एग्जाम 8 अप्रैल और ऑनलाइन एग्जाम 15 और 16 अप्रैल को आयोजित करवाए गए थे. JEE Main 2018 का आंसर की 24 अप्रैल को सीबीएसई द्वारा जारी किया गया था. पेपर I और पेपर II के रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है और जिन स्टूडेंट्स ने JEE Main 2018 का ऑनलाइन और ऑफलाइन एग्जाम दिया था वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.



इसके अलावा स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जाकर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इस साल JEE Main 2018 के एग्जाम में करीब 14 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

बता दें कि हर साल देशभर में स्थित NIT, IIT जैसे संस्थानों में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के कोर्स में एडमिशन के लिए ये एग्जाम सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाया जाता है. इसके अंतर्गत दो परीक्षाएं होती हैं JEE Main और JEE Advanced. जेईई मेन परीक्षा में सफल उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड में शामिल होते हैं. इसमें सफल उम्मीदवार इंडीयन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लेते हैं. इसके अलावा JEE Main में प्राप्त रैंकिंग को दूसरे सरकार और प्राईवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2018, 7:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर