• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • कोटा में मिलेगी तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा, आसपास के इन 9 जिलों को फायदा

कोटा में मिलेगी तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा, आसपास के इन 9 जिलों को फायदा

विदेश मंत्री एस.जयशंकर के साथ हुई भेंट के दौरान लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र होने की जरूरत पर चर्चा की थी

विदेश मंत्री एस.जयशंकर के साथ हुई भेंट के दौरान लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने संसदीय क्षेत्र कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र होने की जरूरत पर चर्चा की थी

Rajasthan News: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात के दौरान कोटा स्थित पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र को नए सुविधाजनक भवन में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर उसे पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाने, कोटा में ही तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा व वेरीफिकेशन अधिकारी भी पदस्थापित करने पर सहमति जताई.

  • Share this:
कोटा. लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के प्रयासों से उनके संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में सुविधाओं का विस्तार हुआ है. कोटा का पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (POPSK) जल्द ही पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपग्रेड (तब्दील) हो जाएगा. ऐसा होने के बाद कोटा में तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा मिल सकेगी. वेरीफिकेशन अधिकारी कोटा में ही पदस्थापित (तैनात) होने से पासपोर्ट जारी करने के समय में कमी आएगी. ओम बिरला से मिलने आए विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S, Jaishankar) ने इस पर अपनी सहमति दी है.

वर्ष 2014 में पहली बार सांसद निर्वाचित होने पर ओम बिरला ने कोटा में पासपोर्ट सुविधा के लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए थे. उनकी कोशिशों से पांच मार्च, 2017 को कोटा में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट केंद्र की स्थापना हुई जिसके बाद कोटा में साधारण पासपोर्ट के लिए आवेदन लिया जाना प्रारंभ हो गया. मगर यहां तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा नहीं मिल रही थी. वहीं, आवेदकों के दस्तावेजों का वेरीफिकेशन जयपुर में होने के कारण पासपोर्ट जारी होने में एक माह तक का समय लग जाता था.

पासपोर्ट आवेदन करने आने वालों को होती थी परेशानी 

कोटा में पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसपीओ) नयापुरा स्थित प्रधान डाकघर में संचालित है. भवन पुराना और छोटा होने व सुविधाएं कम होने के कारण यहां पासपोर्ट के लिए आवेदन करने आए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. इन सब परिस्थितियों को देखते हुए ओम बिरला कोटा में ही पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र की स्थापना के लिए प्रयासरत थे.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर जब लोकसभा के स्पीकर से भेंट करने उनके कक्ष में आए तो दोनों के बीच अनेक विषय पर बात हुई. चर्चा के दौरान विदेश मंत्री ने कोटा स्थित पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र को नए सुविधाजनक भवन में स्थानांतरित (ट्रांसफर) कर उसे पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाने, कोटा में ही तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा व वेरीफिकेशन अधिकारी भी पदस्थापित करने पर सहमति जताई. इस दिशा में तेजी से कार्य करने के लिए भी उन्होंने भरोसा दिया.

 पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने से कोटा-बूंदी सहित कई जिलों को फायदा
ओम बिरला के प्रयासों का लाभ कोटा-बूंदी ही नहीं आसपास के लगभग नौ जिलों के नागरिकों को मिलेगा. कोटा में अभी तक तत्काल पासपोर्ट बनवाने की सुविधा नहीं होने से लोगों को राजधानी जयपुर जाना पड़ता था. लेकिन कोटा में पूर्ण पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने के बाद तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर आदि जिलों के लोग जयपुर की तुलना में कोटा को प्राथमिकता देंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज