लाइव टीवी

कोटा: साढ़े चार करोड़ रुपए की अवैध अफीम बरामद, आसाम से लाई गई थी, 2 तस्कर गिरफ्तार
Kota News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: January 26, 2020, 4:09 PM IST
कोटा: साढ़े चार करोड़ रुपए की अवैध अफीम बरामद, आसाम से लाई गई थी, 2 तस्कर गिरफ्तार
पकड़े गए तस्करों में प्रेमप्रकाश विश्नोई जोधपुर और भूपेंद्र सिंह उर्फ जालम सिंह चारण पाली जिले के रहने वाला है.

केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (Central Narcotics Bureau) की टीमों ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई करते हुए साढ़े चार करोड़ रुपए कीमत अफीम (Opium) बरामद की है. ब्यूरो ने इस मामले में दो तस्करों (Smugglers) को गिरफ्तार किया है. यह अफीम गुवाहाटी (Guwahati) से लाई गई थी और जोधपुर (Jodhpur) ले जाई जा रही थी.

  • Share this:
कोटा. केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (Central Narcotics Bureau) की टीमों ने संयुक्त रूप से बड़ी कार्रवाई करते हुए साढ़े चार करोड़ रुपए कीमत अफीम (Opium) बरामद की है. ब्यूरो ने इस मामले में दो तस्करों (Smugglers) को गिरफ्तार किया है. यह अफीम गुवाहाटी (Guwahati) से लाई गई थी और जोधपुर (Jodhpur) ले जाई जा रही थी. ब्यूरो द्वारा इतनी भारी मात्रा में अवैध अफीम पहली बार बरामद की गई है.

अफीम के एक-एक किलोग्राम के 48 पैकेट मिले
केन्द्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो की ओर से अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ चलाए जा रहे सघन अभियान के दौरान इस संबंध में मुखबिर से सूचना मिली थी. इस पर नारकोटिक्स उपायुक्त विकास जोशी के निर्देशन में ब्यूरो की कोटा, भीलवाड़ा और जयपुर की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की. ब्यूरो की टीमों ने 23 और 24 जनवरी की मध्य रात्रि को जयपुर- अजमेर रोड पर स्थित जीवीके टोल प्लाजा पर एक ट्रेलर को रोककर उसकी तलाशी ली. तलाशी के दौरान ट्रेलर में बने गुप्त चेंबर से एक-एक किलोग्राम के अफीम के 48 पैकेट मिले. इस पर टीमों ने अफीम जब्त कर ट्रेलर में मौजूद 2 तस्करों को गिरफ्तार कर लिया. बरामद अफीम का बाजार मूल्य करीब साढ़े चार करोड़ रुपए बताया जा रहा है.

जोधपुर और पाली के रहने वाले हैं तस्कर

पकड़े गए तस्करों में प्रेमप्रकाश विश्नोई जोधपुर और भूपेंद्र सिंह उर्फ जालम सिंह चारण पाली जिले के रहने वाला है. ब्यूरो ने दोनों तस्करों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. ब्यूरो ने अफीम की तस्करी के उपयोग में लिए जा रहे ट्रेलर को भी जब्त कर लिया है. सामान्यतया ऐसे प्रकरणों में वाहनों के ड्राइवर एवं खलासी ही पकड़ में आते हैं. लेकिन इस मामले में जब्त किए गए ट्रेलर का मालिक भी स्वयं आरोपी प्रेमप्रकाश ही है. आरोपियों से हुई पूछताछ में सामने आया कि उत्तर पूर्व के मणिपुर समेत कई राज्यों में अफीम की अवैध खेती बड़े पैमाने पर की जा रही है. वहां से भारी मात्रा में अफीम की सप्लाई राजस्थान और मध्य प्रदेश में हो रही है.

(रिपोर्ट- ओमप्रकाश मारू)

 पद्मश्री से सम्‍मानित होंगी कभी मैला ढोने वाली उषा, जानें उनकी दर्दभरी कहानी

जोधपुर: एम्स में हार्ट और लीवर जुड़े हुए 6 दिन के दो बच्चों को किया अलग-अलग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 4:06 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर