जानिए क्यों शिक्षकों पर फूटा ग्रामीणों का गुस्सा, कमरे में दुबकने को हुए मजबूर

कोटा जिले के सुल्तानपुर पंचायत समिति के तोरण गांव के ग्रामीणों का गुस्सा वहां के स्कूल के शिक्षकों पर फूट पड़ा, सकते में आए शिक्षक एक घर के कमरे में दुबके रहने को मजबूर रहे.

News18 Rajasthan
Updated: June 26, 2019, 1:57 PM IST
News18 Rajasthan
Updated: June 26, 2019, 1:57 PM IST
कोटा जिले के सुल्तानपुर पंचायत समिति के तोरण गांव के ग्रामीणों का मंगलवार को शिक्षा विभाग व स्कूल शिक्षक स्टाफ के खिलाफ भयंकर आक्रोश फूटा. इस साल गांव के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोरण का 10वीं का रिजल्ट बेहद निराशाजनक रहा. 10वीं में पढ़ने वाले स्कूल के 11 छात्रों में से सिर्फ एक छात्र ही पास हो पाया. स्कूल शिक्षा की इस बदहाली व छात्रों के खराब परीक्षा परिणाम से गुस्साएं ग्रामीणों ने बुधवार को स्कूल के मुख्य गेट पर ताला जड़ दिया. 12वीं तक के इस स्कूल में 12वीं का एक छात्र नहीं है. ऐसे में गुस्साएं ग्रामीणों ने स्कूल गेट के बाहर माध्यमिक शिक्षा विभाग व स्कूल स्टाफ के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और विरोध प्रदर्शन किया.

खराब रिजल्ट के लिए शिक्षकों को ठहराया जिम्मेदार

खराब परिणाम के लिए ग्रामीणों ने स्कूल के शिक्षकों को जिम्मेदार ठहराया. ग्रामीणों का आरोप है कि गांव के इस स्कूल का हमेशा अच्छा परिणाम रहता आया है, लेकिन स्कूल शिक्षकों में आपसी खींचतान के कारण इस साल कक्षा 10वीं का एक छात्र ही पास हो पाया. इस बात से आक्रोशित होकर ग्रामीणों ने माध्यमिक शिक्षा विभाग से स्कूल में नियुक्त सभी शिक्षकों को बदलकर नए शिक्षक नियुक्त करने की मांग की.

शिक्षकों को नहीं करने दिया स्कूल में प्रवेश 

जब स्कूल के शिक्षक गांव में पहुंचे तो उन्हें विद्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया गया, स्कूल के ताला जड़ दिया. अचानक ग्रामीणों को आक्रोशित होने पर गांव में पहुंचे शिक्षक सकते में आ गए, गांव के एक मकान में दिनभर शिक्षक बैठे रहे. सूचना मिलने पर शिक्षा विभाग से तोरण गांव में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पहुंचे. ग्रामीणों से स्कूल का ताला खुलवाने के लिए समझाइश की गई, लेकिन ग्रामीण स्कूल के सारे शिक्षकों को बदलने की मांग पर अडिग रहे. ग्रामीण नहीं माने, और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को तोरण गांव से खाली हाथ लौटना पड़ा.

(रिपोर्ट- अर्जुन अरविंद)

ये भी पढ़ें- राजस्‍थान यूनिवर्स‍िटी: BA का र‍िजल्‍ट जारी, Direct LINK
RPSC Jobs 2019: PRO के पोस्ट पर निकली भर्तियां, यहां पढ़ें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...