अपना शहर चुनें

States

लोकसभा स्पीकर ने कोटा को दी सौगात, मनरेगा के तहत गांवों तक होगा 22 सड़कों का निर्माण

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने वर्चुअल माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र कोटा को सड़कों की सौगात दी
लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने वर्चुअल माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र कोटा को सड़कों की सौगात दी

लोकसभा के अध्यक्ष और कोटा से सांसद ओम बिरला (Om Birla) ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत सड़कों का ऑनलाइन शिलान्यास किया है. इसके साथ ही करीब 160 किलोमीटर की लंबाई में 88 करोड़ की लागत से कोटा जिला बूंदी जिले की सड़कों का नवीनीकरण और सुदृढ़ीकरण रविवार से शुरू हो गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 5:38 PM IST
  • Share this:
कोटा. लोकसभा के स्पीकर (Loksabha Speaker) और कोटा से सांसद ओम बिरला (Om Birla) ने रविवार को कोटा-बूंदी (Kota-Boondi) संसदीय क्षेत्र को 22 नई सड़कों की सौगात दी है. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सड़कें होने से ही गांव का विकास संभव है. जो गांव सड़कों से वंचित हैं वहां मनरेगा से कार्य कराकर उसे सड़क से जोड़ा जाएगा. ओम बिरला ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत सड़कों का ऑनलाइन शिलान्यास किया है. इसके साथ ही करीब 160 किलोमीटर की लंबाई में 88 करोड़ की लागत से कोटा जिला बूंदी जिले की सड़कों का नवीनीकरण और सुदृढ़ीकरण रविवार से शुरू हो गया है.

कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए लोकसभा स्पीकर ने कहा है कि गांवों की आर्थिक उन्नति, वहां की सड़कों का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि अच्छी सड़कें होने से लोगों को शिक्षा, चिकित्सा आदि क्षेत्रों में आवागमन की सुविधाएं बेहतर मिलती हैं. सड़कों के जरिए खेतों से किसानों की फसलें, मंडियों तक आसानी के साथ पहुंचती हैं. ओम बिरला ने कहा कि उनकी कोशिश रहेगी कि लोकसभा क्षेत्र की सड़कों को और बेहतर बनाया जाए, ताकि गांव से पलायन करने वाले युवा शहरों की ओर ना आए. वह अपने गांव में रहकर ही बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कई गांव आज भी सड़कों के अभाव में पिछड़े हुए हैं. ऐसे में राज्य सरकार से वो चर्चा करेंगे कि जो गांव आज भी सड़कों से कटे हुए हैं, जिनका सड़क से संपर्क नहीं है, ऐसे गांव को एक-एक कर आवागमन की दृष्टि से सड़कों से जोड़ा जाए. उन्होंने कहा कि रविवार को जिन सड़कों का नवीनीकरण, सुदृढ़ीकरण शुरू हुआ है, यह कार्य प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना के तहत है. बिरला ने कहा है कि उस गांव को जो सड़क से महरूम है, वहां पर मनरेगा के द्वारा कार्य करवाकर उन गांवों को सड़कों से जोड़ने की कोशिश की जाएगी.



लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाना है, तो गांव को सड़कों से जोड़ना जरूरी है, तभी आत्मनिर्भर भारत का संकल्प पूरा होगा. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों के शिलान्यास कार्यक्रम में ऑनलाइन कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र की सभी विधानसभाओं के विधायक जुड़े रहे. कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर भी ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज