9वीं कक्षा की छात्रा के टैलेंट का हर कोई कायल, बना चुकी है ये रिकॉर्ड
Kota News in Hindi

9वीं कक्षा की छात्रा के टैलेंट का हर कोई कायल, बना चुकी है ये रिकॉर्ड
कोटा की छात्रा वंशिका का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम.

राजस्थान की एजुकेशन सिटी कोटा (Education City Kota) का टैलेंट पूरी दुनिया मानती है. जबकि इन दिनों 9वीं की छात्रा वंशिका अपनी प्रतिभा की वजह से चर्चाओं में है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोटा. राजस्थान की एजुकेशन सिटी कोटा (Education City Kota) का टैलेंट पूरी दुनिया मानती है, क्योंकि यहां से देशभर के स्टूडेंट्स आईआईटी और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करके अपने भविष्य को संवारते हैं. यही कारण है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कोटा को शिक्षा की काशी कह चुके हैं. जबकि आज कोटा में एक नन्ही बिटिया का टैलेंट सामने आया है जो पल भर में पहाड़ों का पहाड़ बना देती है और उसके इस टैलेंट से सब हैरान हैं. झुन्झुनू की रहने वाली वंशिका का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है और वह गणित में अच्छे अच्छों के दिमाग को चकरघन्‍नी कर देती है.

9वीं कक्षा की छात्रा है वंशिका
9वीं की छात्रा वंशिका पल भर में पहाड़ों का पहाड़ बना डालती हैं. वंशिका महज 2 के पहाड़े से लेकर अरबों खरबों के पहाड़े सेकंडों में न केवल लिख लेती है बल्कि बोल भी देती है. इस छोटी सी उम्र में वंशिका के नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में कई रिकॉर्ड दर्ज हो चुके हैं. वंशिका का यह हुनर दिमाग से ही नहीं बल्कि हाथों में भी गजब का है. वह दोनों हाथों से लिख भी देती है, जो कि एक रिकॉर्ड है.

ये है खासियत



>>14 अप्रैल 2018 को 10 अरब से ऊपर की टेबल मात्र 39 सेकंड में लिखी और गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में से दर्ज कराया.


>>19 जून 2018 को 280 अंकों वाली टेबल 18 मिनट 4 सेकंड में लिखी और इसे गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया.
>>8 मार्च 2019 को दोनों हाथों से अलग-अलग 33 अंक की टेबल 1 मिनट से कम समय में एक हाथ से लिखी रिकॉर्ड वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया.
>>20 जून 2019 को एक साथ एक ही दिन में बनाया पहला रिकॉर्ड 10 खरब से ऊपर की टेबल मात्र 46 सेकंड में लिखा और इसी दिन पांचवां रिकॉर्ड दोनों हाथों से एक ही समय में अलग-अलग तीन-तीन अंकों की संख्या का पहाड़ा 36 सेकंड में लिखा.
कंप्यूटर से भी है तेज दिमाग
इतना ही नहीं, वंशिका अरबों-खरबों के पहाड़े लिखने के साथ उल्टे सीधे दोनों प्रकार से बोल सकती है. उसके टीचर यतीश गोयल बताते हैं कि वह पढ़ाई में तेज है. कंप्यूटर एक बार में एक प्रकार की गणना करता है. जबकि वंशिका एक साथ दो अलग-अलग गणनाए कर लेती है. वह दोनों हाथों से दो अलग-अलग टेबल लिख लेती है. ऐसा टैलेंट उन्होंने कभी नहीं देखा. यकीनन वह एक मिसाल है.

राज्‍यपाल ने भी लिया था टेस्‍ट
प्रदेश के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने वंशिका का टेस्ट लिया था, तब वह बोलते थे तुम जन्म से कौन से कंप्यूटर की चिप लगाकर आई हो. झुंझुनू जिले के चिड़ावा की रहने वाली वंशिका कोटा में कोचिंग कर रही है. वंशिका की मां के मुताबिक एक बार किसी मैगजीन में एक लड़की की स्टोरी पढ़ी थी और उन्‍हें अपनी बेटी की प्रतिभा पर विश्वास था कि वह भी ऐसा कर सकती है. बस उसी दिन से वंशिका ने अभ्यास शुरू कर दिया और कुछ ही दिन में रिकॉर्ड बना डाला. एक बार रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर रिकॉर्ड बनते ही चले गए.

वंशिका के पिता अपनी बेटी को किसी बेटे से कम नहीं समझते, तो माता गायत्री अपनी बेटी के टैलेंट पर कहती है कि समाज में बेटा बेटी का फर्क खत्म होना चाहिए. समाज को रूढ़िवाद सोच का त्याग करना करना चाहिए. वंशिका के पिता मनोज शर्मा ने कहा कि जब जब वह रिकॉड बनाती है मेरा सीना 56 इंच से भी ज्यादा हो जाता है. मेरी बेटी ने हमे दूसरे अभिभावकों को बेटियों के लिए सोच बदलने की ताकत भी दी है.

ये भी पढ़ें-

JLF-2020: जयपुर में फिर सजी साहित्य की महफिल, सीएम गहलोत ने किया उद्घाटन

 

अजमेर डिस्कॉम के 56 अभियंताओं का गजब कारनामा, MD ने थमाई चार्जशीट
First published: January 23, 2020, 4:58 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading