लाइव टीवी

जुड़वा भाइयों ने JEE Main में लहराया परचम, गोपाल ने 31वीं और गोविंद ने 45वीं रैंक हासिल की
Kota News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 1, 2018, 2:38 PM IST
जुड़वा भाइयों ने JEE Main में लहराया परचम, गोपाल ने 31वीं और गोविंद ने 45वीं रैंक हासिल की
कोटा के जुड़वा भाई गोपाल जैन और गोविंद जैन.

कोटा के जुड़वा भाई गोपाल जैन और गोविंद जैन ने जेईई मेन 2018 में अखिल भारतीय स्तर पर 31वीं और 45वीं रैंक हासिल की है.

  • Share this:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सोमवार शाम को जारी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2018 के रिजल्ट में कोटा के दो जुड़वा भाइयों ने भी परचम लहराया. ऑल इंडिया रैंकिंग टॉप- 50 में दोनों जुड़वा भाई गोपाल  जैन और गोविंद जैन ने स्थान बनाया. गोपाल 31वीं और गोविंद जैन 45वीं रैंक पर रहे. उड़ीसा के ये जुड़वां भाई कोटा में रहकर जेईई की तैयारी कर रहे थे.

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी परीक्षा के नतीजों में जयपुर के स्टूडेंट्स का प्रदर्शन भी शानदार रहा. ऑल इंडिया रैंकिंग में 26वें स्थान पर रहने वाले विपुल अग्रवाल जयपुर का टॉपर बना. वहीं पार्थ लटूरिया ( अॉल इंडिया रैंक 3) स्टेट टॉपर रहा. वहीं इस परीक्षा में विजयवाड़ा के सूरज कृष्ण ने टॉप( अॉल इंडिया रैंक 1) किया है. आंध्र प्रदेश के ही केवीआर हेमंत चोडीपीली दूसरे स्थान पर रहे हैं.

स्टेट टॉपर पार्थ ने इस सफलता के बाद कहा है कि मेहनत करने वालों देर सवेर सफलता जरूर मिलती है. उन्होंने इस सफलता का श्रेय टीचर्स और परिवार को दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि जिन दोस्तों को मन मुताबित रिजल्ट नहीं मिले हैं वे निराश नहीं हों. देर से सही नतीजे उनके पक्ष में आएंगे.

बता दें कि हर साल देशभर में स्थित NIT, IIT जैसे संस्थानों में इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के कोर्स में एडमिशन के लिए ये एग्जाम सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाया जाता है. इसके अंतर्गत दो परीक्षाएं होती हैं JEE Main और JEE Advanced. जेईई मेन परीक्षा में सफल उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड में शामिल होते हैं. इसमें सफल उम्मीदवार इंडीयन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन लेते हैं. इसके अलावा JEE Main में प्राप्त रैंकिंग को दूसरे सरकार और प्राईवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 1, 2018, 12:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर