कोटा: हाड़ौती में एवियन इनफ्लुएंजा से बड़ी संख्या में कौओं की मौत, वन सेंचुरी में हाई अलर्ट जारी

मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक सेडूराम यादव ने मुकुंदरा टाइगर रिजर्व सहित हाड़ौती संभाग की सभी वन सेंचुरी में हाई अलर्ट जारी किया है.

मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक सेडूराम यादव ने मुकुंदरा टाइगर रिजर्व सहित हाड़ौती संभाग की सभी वन सेंचुरी में हाई अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश के हाड़ौती संभाग में एवियन इनफ्लुएंजा (Avian influenza) नामक बर्ड फ्लू रोग से बड़ी संख्या में कौओं (Crows) की मौत हो रही है. इससे पशुपालन विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

  • Share this:
कोटा. हाड़ौती इलाके में कौओं (Crows) की मौत के मामले सिलसिलेवार सामने आ रहे हैं. झालावाड़ के बाद अब कोटा जिले के रामगंजमंडी कस्बे में भी 7 कौओं की मौत (Death) हो गई है. इन घटनाओं को देखकर वन विभाग ने मुकंदरा टाइगर रिजर्व से लेकर सभी वन सेंचुरी में हाई अलर्ट जारी किया है. हाड़ौती संभाग के झालावाड़ जिला मुख्यालय के राड़ी के बालाजी क्षेत्र में 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक की 60 कौओं की मौत हो चुकी है.

मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में जांच के लिये भेजे गये सेम्पल के टेस्ट में पता चला है कि कौओं की मौत एवियन इनफ्लुएंजा नामक बर्ड फ्लू रोग से हो रही है. रामगंजमंडी में मृत मिले कौओं की बीमारी का पता लगाने के लिए भी उनके सेम्पल भी लिये गये हैं. जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ के निर्देश पर पशुपालन विभाग ने मामले की जांच के लिये टीम का गठन किया है.

मुर्गियों के सेम्पल भी कलेक्ट किए गए हैं

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. चम्पालाल मीणा ने बताया कि रामगंजमंडी क्षेत्र में कौओं की मौत की जांच करने के लिये पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामहरि मीणा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है. टीम के सदस्यों को निर्देशित किया है कि वे जांच रिपोर्ट नहीं आने तक वह अलर्ट होकर काम करें. झालावाड़ पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के मुताबिक राड़ी के बालाजी क्षेत्र में गुरुवार को 6 और कौवे मृत पड़े मिले हैं. ऐसे में इस इलाके के 1 किलोमीटर के क्षेत्र को जीरो मोबिलिटी घोषित किया गया है. साथ ही झालावाड़ जिले में पोल्ट्री फॉर्म पर से मुर्गियों के सेम्पल कलेक्ट किए गए हैं. गुरुवार को करीब 28 सैंपल मुर्गियों के लिए गए हैं.
जल स्रोतों पर पक्षियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के निर्देश

मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के क्षेत्रीय निदेशक सेडूराम यादव ने मुकुंदरा टाइगर रिजर्व सहित हाड़ौती संभाग की सभी वन सेंचुरी में हाई अलर्ट जारी किया है. सभी उप वन संरक्षक, सहायक वन संरक्षक, क्षेत्रीय वन अधिकारियों और वनकर्मियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही सभी जल स्रोतों पर पक्षियों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज