कोटा में सुपर-30 की तलाश: विद्यार्थी काबिलियत दिखाएं, फ्री में आगे बढ़ने का मौका पाएं
Kota News in Hindi

कोटा में सुपर-30 की तलाश: विद्यार्थी काबिलियत दिखाएं, फ्री में आगे बढ़ने का मौका पाएं
चयनित सुपर-30 को मेडिकल और आईआईटी की 2 वर्ष तक प्रवेश परीक्षा की तैयारी वाइब्रेट एकेडमी के सहयोग से फ्री करवाई जाएगी.

सुपर-30 (Super-30) की तर्ज पर कोचिंग सिटी कोटा (Coaching City Kota) में भी प्रतिभाएं तलाशी जाएंगी. रोटरी क्लब कोटा (Rotary Club) और एक निजी कोचिंग संस्थान (Coaching institute) के संयुक्त प्रयासों से कोटा सुपर-30 का आयोजन किया जा रहा है.

  • Share this:
कोटा. सुपर-30 (Super-30) की तर्ज पर कोचिंग सिटी कोटा (Coaching City Kota) में भी प्रतिभाएं तलाशी जाएंगी. रोटरी क्लब कोटा (Rotary Club) और एक निजी कोचिंग संस्थान (Coaching institute) के संयुक्त प्रयासों से कोटा सुपर-30 का आयोजन किया जा रहा है. इसके तहत कोटा जिले के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के कमजोर आर्थिक स्थिति (Weak economic condition) वाले प्रतिभावान स्टूडेंट्स (Talented students) को एक प्रतियोगी परी़क्षा (Competitive exam) में अपनी काबलियत (Ability) साबित करनी होगी. उसके बाद दो साल तक इन प्रतिभाओं को आईआईटी (IIT) और मेडिकल (Medical) की प्रतियोगी परीक्षा की निशुल्क तैयारी कराई जाएगी. परीक्षा भी निशुल्क (Free) है.

19 जनवरी को होगा परीक्षा का आयोजन
सुपर-30 में चयनित विद्यार्थियों की दो साल की कोचिंग खर्चा निजी कोचिंग संस्थान देगा और उसके आवास तथा खाने का खर्चा हेलो वर्ल्ड संस्थान उठाएगा. इसके लिए रोटरी क्लब के अध्यक्ष सुनील बाफना और वाइब्रेट एकेडमी के निर्देशक नितिन जैन सहित अन्य सदस्यों ने कोटा सुपर-30 के पोस्टर का विमोचन भी किया है. रोटरी क्लब के अध्यक्ष सुनील बाफना ने बताया कि 19 जनवरी को कोटा सुपर-30 की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें 10वीं कक्षा के सरकारी और गैर-सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे.

2 वर्ष तक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी का मौका मिलेगा
परीक्षा में उन स्टूडेंट्स को प्राथमिकता मिलेगी जो पढ़ने में होनहार हैं, लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वो कोचिंग की फीस नहीं भर सकते. परीक्षा के बाद में रोटरी क्लब 30 प्रतिभावान बच्चों का चयन करेगा. इन बच्चों की पहले काउंसलिंग की जाएगी. उनकी रूचि के अनुसार मेडिकल और आईआईटी की 2 वर्ष तक की प्रवेश परीक्षा की तैयारी वाइब्रेट एकेडमी के सहयोग से करवाई जाएगी. ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की आवास खाने की व्यवस्था भी क्लब द्वारा सहयोगी संस्था हेलो वर्ल्ड संस्थान द्वारा की जाएगी.



यह होगी परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया
रोटरी क्लब के सचिव संजय जैन ने बताया कि कोटा के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों से संपर्क किया जा रहा है. सभी सरकारी स्कूलों में आवेदन फार्म भेज दिए गए हैं. निजी स्कूलों फॉर्म ई-मेल के जरिए भेजे गए हैं. स्कूल के प्राचार्य इस फार्म को भरकर योग्य विधार्थियों की सूची के साथ 10 जनवरी तक रोटरी क्लब कार्यालय पर भिजवाएंगे. 16 जनवरी तक बच्चों के प्रवेश-पत्र भेज दिए जाएंगे. जो भी विधार्थी कोटा सुपर-30 परीक्षा में शामिल होना चाहते है वो रजिस्ट्रेशन के लिए अपने विद्यालयों के प्राचार्य से संपर्क कर सकते हैं.

 

यहां भी आवेदन-फार्म उपलब्ध हैं
जिन विद्यार्थियों को अपने स्कूल से आवेदन-फॉर्म उपलबध नहीं होता है वो जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय और रोटरी क्लब कोटा के कार्यालय से आवेदन-फार्म लेकर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. नौवीं कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक वाले विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हो पाएंगे. अधिक जानकारी के लिए 0744-2364494 फोन पर संपर्क किया जा सकता है.

 

कोटा: पुलिस-माफिया गठजोड़, गैंगस्टर के साथ पार्टी कर रहे 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड

पंचायत चुनाव: निर्विरोध चुने जाने वाले सरपंचों का अभी जारी नहीं होगा परिणाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading