मानसून: कोटा, अजमेर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और धौलपुर में भारी बारिश, कोटा बैराज के 2 गेट खोले

प्रदेश में चार दिन पहले दबे पांव आए मानसून ने शुक्रवार को कोटा सहित कई शहरों में कहर बरपा दिया है. कोटा में भारी बारिश से सड़कें दरिया बन गईं. पानी की भारी आवक को देखते हुए कोटा बैराज से 2 गेटों से पानी की निकासी की जा रही है.

News18 Rajasthan
Updated: July 6, 2019, 10:42 AM IST
News18 Rajasthan
Updated: July 6, 2019, 10:42 AM IST
प्रदेश में चार दिन पहले दबे पांव आए मानसून ने शुक्रवार को कोटा सहित कई शहरों में कहर बरपा दिया है. कोटा में भारी बारिश से सड़कें दरिया बन गईं. नीचले क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं. शहर में 6 घंटे में 42.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है. पानी की भारी आवक को देखते हुए कोटा बैराज से 2 गेटों से पानी की निकासी की जा रही है.

पानी-पानी हुआ कोटा
प्रदेश में मानसून ने चार दिन पहले वागड़ के रास्ते दस्तक दी थी. उसके दो दिन बाद मानसून ने गति पकड़नी शुरू कर दी. शुक्रवार को मानसून के बादल कोटा, अजमेर, प्रतापगढ़ और बांसवाड़ा में जमकर बरसे. कोटा में स्टेशन इलाके के बजरिया बाजार में नाला चोक होने से पानी हाड़ौती संभाग के सबसे बड़े एमबीएस अस्ताल और जेके लॉन अस्पताल परिसर में एक-एक फीट पानी भर गया.

कोटा बैराज के 2 गेट 1-1 फीट खोले

चंबल कैचमेंट एरिया में बारिश होने से कोटा बैराज में पानी का स्तर 851 से 852.20 फीट पर आ गया. इस पर कोटा बैराज के 2 गेट 1-1 फीट खोलकर उसका 2500 क्यूसेक पानी चंबल नदी में छोड़ना शुरू किया गया है. बारिश से शहर के सूरसागर, प्रेमनगर और रेत्या चौकी में बरसाती नाले उफान पर आ गए.

अजमेर में अवकाश घोषित
अजमेर में लगातार तीसरे दिन से बारिश हो रही है. शुक्रवार को सुबह एक घंटे हुई झमाझम बारिश से शहर के अधिकांश इलाकों में पानी भराव की समस्या पैदा हो गई. भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है. लोहागर्ल इलाके में एक मकान गिरने से उसके मलबे में दबकर कई पशुओं की मौत हो गई.
Loading...

भरतपुर और बासंवाड़ा में जमकर बरसे बादल
वहीं भरतपुर में दोपहर में झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया. बांसवाड़ा जिले में कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई. वहां बीते 24 घंटों में भूंगडा में सबसे अधिक 5 इंच बारिश हुई. सल्लोपाट, दानपुर और कुशलगढ़ में 3 इंच, घाटोल, जगपुरा, गांगडतलाई व शेरगढ़ क्षेत्र में करीब दो इंच बारिश हुई है. बारिश से माही बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है.

प्रतापगढ़ जिले में मूसलाधार बारिश का दौर जारी
प्रतापगढ़ जिले में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है. वहां देर रात से बारिश हो रही है. वहां भी जाखम, भंवर सेमला, गादोला, और नागलिया बांध में पानी की आवक हो शुरू हो गई है. जिले में अब तक औसत बारिश की 40 प्रतिशत बारिश हो चुकी है. धौलपुर के बाड़ी कस्बे में भी दो घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई.

अजमेर में भारी बारिश, स्कूलों में छुट्‌टी घोषित

100 करोड़ की जमीन की मालकिन पशुपालन कर पाल रही बच्चे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 4:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...