Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    नगर निगम चुनाव: कोटा में कांग्रेस का दबदबा, उत्तर-दक्षिण दोनों में बनाई बढ़त

    इन चुनावों में धारीवाल के सामने बीजेपी की तरफ से कोई बड़ी चुनौती नहीं थी.
    इन चुनावों में धारीवाल के सामने बीजेपी की तरफ से कोई बड़ी चुनौती नहीं थी.

    Municipal Corporation elections: कोटा में कांग्रेस (Congress) ने उत्तर और दक्षिण में लीड बना रखी है. यहां कांग्रेस उत्तर नगर निगम में तो बहुमत (Majority) के करीब पहुंच गई है.

    • Share this:
    कोटा. कोचिंग सिटी कोटा के नगर निगम चुनाव (Municipal Corporation elections) में अशोक गहलोत सरकार के वरिष्ठ मंत्री शांति धारीवाल (Shanti Dhariwal) का दबदबा सामने आया है. यहां कोटा उत्तर और दक्षिण नगर निगम में कांग्रेस ने फिलहाल बीजेपी को पछाड़ रखा है. कोटा उत्तर में तो कांग्रेस ने जबर्दस्त बढ़त (Big lead) बना ली है, वहीं दक्षिण में भी कांग्रेस विपक्षी बीजेपी से काफी आगे निकल गई है. कोटा में दोनों नगर निगम के चुनाव कांग्रेस के दिग्गज मंत्री शांति धारीवाल के लिये प्रतिष्ठा का प्रश्न है. स्थानीय निकाय विभाग उनके पास ही है.

    इन चुनावों में धारीवाल के सामने बीजेपी की तरफ से कोई बड़ी चुनौती नहीं थी. धारीवाल कोटा उत्तर विधानसभा क्षेत्र से कई बार विधायक रह चुके हैं. पहले कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी के ओम बिरला का जबर्दस्त दबादबा था. वे यहां से तीन बार लगातार विधायक रहे. उसके बाद पार्टी ने उनको लोकसभा चुनाव में उतारा. बिरला के दूसरी बार सांसद बनने के बाद उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बना दिया गया. उसके बाद से बिरला स्थानीय राजनीति से दूर हो गये. हालांकि, बिरला के बाद यहां से उनके नजदीकी संदीप शर्मा लगातार दूसरी बार से विधायक बने हैं.

    यह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव: बीजेपी के गढ़ जयपुर में कांग्रेस की शानदार लीड, इन 3 दिग्गजों की प्रतिष्ठा है दांव पर



    कोटा उत्तर नगर निगम के 70 वार्डों में से कांग्रेस का 35 पर कब्जा
    दोपहर 1.30 बजे तक जारी परिणामों के मुताबिक कोटा उत्तर नगर निगम के 70 वार्डों में से कांग्रेस 35 पर काबिज हो चुकी थी. वहीं बीजेपी महज 7 पर ही जीत दर्ज करा पाई है. दो निर्दलीय यहां से चुनाव जीत चुके हैं. कोटा दक्षिण नगर निगम के 80 वार्डों में से कांग्रेस 15 पर जीत दर्ज करा चुकी है. इस निगम क्षेत्र में बीजेपी उससे 3 सीट पीछे है. यहां बीजेपी ने 13 वार्डों में परचम लहराया है. यहां 3 निर्दलीय भी बीजेपी और कांग्रेस को पछाड़ कर अपनी जीत दर्ज करा चुके हैं.

    यह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव: अपने-अपने घरों में भारी पड़ रहे हैं सीएम गहलोत और केन्द्रीय मंत्री शेखावत



    जयपुर और जोधपुर की यह है तस्वीर
    दूसरी तरफ जयपुर हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में कांग्रेस लीड बनाये हुये है. जबकि ग्रेटर में बीजेपी लीड पॉजिशन में चल रही है. जोधपुर में सीएम अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर उत्तर में कांग्रेस बढ़त बनाये हुये है. वहीं जोधपुर सांसद केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के गृह क्षेत्र जोधपुर दक्षिण में बीजेपी बहुमत में आ चुकी है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज