मोदी सरकार 2.0 में कोटा सांसद ओम बिड़ला बनेंगे लोकसभा स्पीकर, जानें कौन हैं वो?

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 2:25 PM IST
मोदी सरकार 2.0 में कोटा सांसद ओम बिड़ला बनेंगे लोकसभा स्पीकर, जानें कौन हैं वो?
कोटा सांसद ओम बिरला. (फोटो- एफबी से साभार)

19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है, इससे ठीक पहले स्पीकर के पद के लिए राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से जीतकर संसद पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम बिड़ला के नाम पर मुहर लगा दी गई है.

  • Share this:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की बीजेपी सरकार के दूसरे कार्यकाल यानी मोदी सरकार 2.0 के संसद सत्र के आगाज के दूसरे ही दिन लोकसभा स्पीकर का ऐलान कर दिया गया है. बुधवार को यानी 19 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है, इससे ठीक पहले स्पीकर के पद के लिए राजस्थान के कोटा संसदीय क्षेत्र से जीत कर संसद पहुंचे बीजेपी के वरिष्ठ नेता ओम बिड़ला के नाम पर मुहर लगा दी गई है.


5 बार चुनाव लड़ा, हर बार जीते बिड़ला
कोटा से बीजेपी के वरिष्ठ और अनुभवी नेता ओम बिड़ला दूसरी बार लोकसभा का चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. बिड़ला इससे पहले लगातार तीन बार कोटा दक्षिण से विधायक और एक बार राज्य सरकार में संसदीय सचिव रह चुके हैं. बिड़ला ने अब तक 5 चुनाव लड़े हैं और पांचों ही जीते हैं.


भारी मतों से जीत कर पहुंचे हैं संसद

बीजेपी के गढ़ हड़ौती संभाग में एकबार फिर ओम बिड़ला कमल खिलाने सफल रहे. संभाग के कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से ओम बिड़ला अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के प्रत्याशी रामनारायण मीणा को 2 लाख 79 हजार 677 मतों से शिकस्त देते हुए दूसरी बार संसद पहुंचे हैं.


बूथ मैनेजमेंट और भाजयुमो में काम
बिड़ला एक बार राज्य सरकार में संसदीय सचिव भी रह चुके हैं. बूथ मैनेजमेंट बिड़ला की सबसे बड़ी ताकत बताई जाती रही है. बिड़ला क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहने वाले जनप्रतिनिधि रहे हैं. वो पूर्व में लंबे समय तक भाजयुमो में कार्य कर चुके हैं.
Loading...

अपने नेता को जानें
नाम- ओम बिड़ला
संसदीय क्षेत्र- कोटा
पाटी- बीजेपी
पिता- श्रीकृष्णा बिड़ला
मां- स्वर्गीय शकुंतला देवी
जन्म स्थान- कोटा, राजस्थान
पत्नी- डॉ. अमिता बिड़ला
शिक्षा- M.Com

ये भी पढ़ें- सुर्खियां: हड़ताल से 1000 ऑपरेशन टले, व्यापारी का मर्डर

खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 18, 2019, 10:15 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...