अपना शहर चुनें

States

Kota: नीट पीजी के सैकेंड राउण्ड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, आज से 22 जून तक कर सकेंगे रिपोर्ट

राजस्थान में हाईकोर्ट ने नीट पीजी की रिपोर्टिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है.
राजस्थान में हाईकोर्ट ने नीट पीजी की रिपोर्टिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है.

नेशनल बोर्ड एग्जाम (National Board Exam) ओर से आयोजित होने वाली एमडी, एमएस, एमडीएस नीट पीजी (NEET PG) सैकेंड राउण्ड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट (Seat Allotment Result) सोमवार जारी कर दिया गया.

  • Share this:
कोटा. नेशनल बोर्ड एग्जाम (National Board Exam) ओर से आयोजित होने वाली एमडी, एमएस, एमडीएस नीट पीजी (NEET PG) सैकेंड राउण्ड का सीट अलॉटमेंट रिजल्ट (Seat Allotment Result) सोमवार जारी कर दिया गया. आवंटित सीटों पर स्टूडेंट्स को 16 से 22 जून शाम 5 बजे तक उपस्थिति देनी होगी. 22 जून को शाम 6 बजे बाद सीटें स्टेट कोटे में स्थानान्तरित कर दी जाएगी.

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा की जा रही है काउंसलिंग
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा आयोजित की जा रही काउंसलिंग में जम्मू-कश्मीर के अलावा 50 प्रतिशत आल इंडिया कोटा सीट्स, केन्द्रीय विश्वविद्यालयों की शत प्रतिशत सीटें, जिनमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, दिल्ली यूनिवर्सिटी और इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी शामिल हैं। इसके साथ ही डीम्ड यूनिवर्सिटीज की शत प्रतिशत तथा 50 प्रतिशत अन्य मेडिकल व डेंटल कॉलेज की सीटें शामिल होंगी. वहीं सेंट्रल इंस्टीट्यूट, वीएमएमसी सफदरगंज हॉस्पिटल व आरएमएल हॉस्पिटल एवं पीजीआईएमएसआर बासाईदारापुर की 50 प्रतिशत सीटें भी शामिल होंगी.

ये रही है क्लॉजिंग रैंक
पारिजात मिश्रा ने बताया कि ऑल इंडिया कोटे की एमडी-एमएस सीट की लिए सामान्य श्रेणी के लिए 80134, ओबीसी के लिए 80004, ईडब्ल्यूएस क लिए 79198, एससी के लिए 96316, एसटी के लिए 95469 क्लॉजिंग रैंक रही. वहीं सेंट्रल यूनिवर्सिटी की देखें तो दिल्ली यूनिवर्सिटी के लिए सामान्य श्रेणी की क्लॉजिंग रैंक 74809, ओबीसी के लिए 88519, एससी के लिए 81409, एसटी के लिए 80159, इन्द्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के लिए सामान्य श्रेणी की 74567, ओबीसी की 90637, एससी की 84814 तथा एसटी की 95751 रही है. इसी तरह बीएचयू वाराणसी की सामान्य श्रेणी के लिए क्लॉजिंग रैंक 59118, ओबीसी के लिए 92544, ईडब्ल्यूएस के लिए 59218, एससी के लिए 66892 तथा एसटी के लिए 80969 रैंक रही. इसके अलावा एएमयू अलीगढ़ के लिए सामान्य श्रेणी की क्लॉजिंग रैंक 69184 रही है



कोविड-19 को लेकर दिए निर्देश
रिपोर्टिंग करने वाले स्टूडेंटस को एमसीसी द्वारा कोविड-19 के प्रति सावधानी बरतने के भी निर्देश दिए गए हैं. यह कहा गया है कि रिपोर्टिंग के समय सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजिंग का ध्यान रखा जाए. इसके साथ ही पूरे प्रमाण-पत्र साथ लेकर जाएं.

राजस्थान में रिपोर्टिंग पर लगी रोक
राजस्थान हाईकोर्ट ने नीट पीजी की रिपोर्टिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है. कई अभ्यर्थियों ने राजस्थान में इकोनोमिकली वीकर सेक्शन (EWS) के लिए आरक्षित सीटों के आवंटन के नियम स्पष्ट नहीं होने के विरोध में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. इसकी सुनवाई के बाद फिलहाल राजस्थान में नीट पीजी की सीटों पर रिपोर्टिंग पर रोक लगा दी है. यह आदेश सोमवार सुबह ही जारी किया गया.

Rajasthan: दिल्ली में भयावह हुआ कोरोना, NWR के 150 कोविड कोच भेजे

राजस्‍थान में शुतुरमुर्ग ने दे दिए 8 अंडे, खबर सुन अब मनाई जा रही खुशियां
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज