Kota News: एयरपोर्ट के नजदीक बनेगा नया ट्रांसपोर्ट नगर, मंत्री बोले- दुर्घटना एवं प्रदूषण मुक्त होगा कोटा

कोटा में नया ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की कवायद तेज हो गई है.

कोटा में नया ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की कवायद तेज हो गई है.

Kota News: कोटा में शहर का विस्तार होने से वर्तमान ट्रांसपोर्ट नगर छोटा पड़ता जा रहा था, इसलिए अब शहर में नवीन ट्रांसपोर्ट नगर को बसाने की योजना पर कवायद तेज हो गई है. शनिवार को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल से इस संबंध में ट्रांसपोर्ट कारोबारी मिलने पहुंचे.

  • Last Updated: February 21, 2021, 7:04 AM IST
  • Share this:
कोटा. स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि शम्भूपुरा ग्रोथ सेंटर एकीकृत योजना आने वाले समय में ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों के साथ-साथ कोटा के आम नागरिकों के लिए लाभकारी सिद्ध होगी.

स्वायत्त शासन मंत्री शनिवार को निज निवास पर नगर विकास न्यास द्वारा विकसित की जा रही ट्रांसपोर्ट नगर योजना की पुस्तिका के विमोचन कर रहे थे.

शांति धारीवाल ने कहा कि कोटा शहर का विस्तार होने से वर्तमान ट्रांसपोर्ट नगर छोटा पड़ता जा रहा था, इससे ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों को परेशानी के साथ वाहनों के आवागमन से शहर में प्रदूषण बढ़ने की संभावना भी रहती है. उन्होंने कहा कि नवीन ट्रांसपोर्ट नगर योजना (New Transport City Planning) को भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए तैयार किया जाएगा. जिससे आने वाले समय में किसी प्रकार की परेशानी नहीं रहे. उन्होंने बताया कि नए स्थान पर ट्रांसपोर्ट नगर के बनने से कोटा शहर में बड़े व्यवसायिक वाहनों का आवागमन नहीं होगा जिससे शहर दुर्घटना एवं प्रदूषण दोनों से मुक्त शहर बन सकेगा.

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि नवीन ट्रांसपोर्ट नगर कोटा के रिंग रोड के समीप बनेगा, जिससे वाहनों के आवागमन में बाधा नहीं होगी. योजना के समीप ट्रक टर्मिनल, गोदाम, होलसेल मार्केट, स्टोन मंड़ी, चिकित्सा सुविधाएं, आवासीय योजना पार्क आदि का प्रावधान लिया गया है. उन्होंने बताया कि यह स्थान प्रस्तावित एयरपोर्ट के समीप होने के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग 27 व 52 के समीप होने से ट्रांसपोर्टर्स को किसी प्रकार की परेशानी भविष्य में नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि इस बार कोरोना से ट्रांसपोर्ट व्यवसाय के प्रभावित होने के कारण इस योजना में आवेदकों को काफी राहत देते हुए किस्तों में राशि जमा कराने का प्रावधान किया गया है.
ट्रांसपोर्ट व्यवसायियों ने स्वायत्त शासन मंत्री धारीवाल का योजना की शुरूआत करने पर स्वागत किया. इस मौके पर महापौर कोटा दक्षिण राजीव अग्रवाल, जिला कलक्टर एवं न्यास अध्यक्ष उज्जवल राठौड़, सचिव राजेश जोशी, विशेषाधिकारी आरडी मीणा, उपमहापौर पवन मीणा सहित ट्रांसपोर्ट व्यवसायी उपस्थित रहे.

कुछ ऐसी होगी ट्रांसपोर्ट नगर योजना 

ट्रांसपोर्ट नगर योजना में चार प्रकार के भूखण्ड लिये गये हैं. जिसमें 545 वर्ग मीटर के 75 भूखण्ड, 162 वर्ग मीटर के 200 भूखण्ड, 72 वर्ग मीटर के 182 भूखण्ड, 41.4 वर्ग मीटर के 158 भूखण्ड होंगे. भूखण्डों का आवंटन केवल ट्रांसपोर्ट व्यवसाय करने वालों को ही किया जायेगा. जिसकी निश्चित दर 6 हजार 800 रूपये वर्ग मीटर होगी. आवेदन 15 मार्च 2021 तक किया जा सकेगा. योजना में सड़कों की चौडाई 80, 60 एवं 40 फीट होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज