लाइव टीवी
Elec-widget

मंडाना टोल प्लाजा पर 27 नवम्बर से NHAI वसूलेगी टोल टैक्स

News18 Rajasthan
Updated: November 26, 2019, 10:31 AM IST
मंडाना टोल प्लाजा पर 27 नवम्बर से NHAI वसूलेगी टोल टैक्स
मंडाना टोल प्लाजा 27 नवम्बर से वसूलेगा टोल टैक्स

कोटा (kota) से दरा जाने के लिए भी अब वाहन चालकों (Vehicle drivers) को टोल टैक्स (toll tax) देना होगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI )ने मंडाना टोल प्लाजा (toll plaza) के संचालन की अधिसूचना जारी कर दी है.

  • Share this:
कोटा. कोटा (kota) से दरा जाने के लिए भी अब वाहन चालकों (Vehicle drivers) को टोल टैक्स (toll tax) देना होगा. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI )ने मंडाना टोल प्लाजा (toll plaza) के संचालन की अधिसूचना जारी कर दी है. इस रास्ते से गुजरने वाले वाहनों के लिए टोल टैक्स की दरें घोषित कर दी हैं. टोल वसूली की शुरुआत 26 नवंबर की रात 12 बजे, मतलब आज रात 12 बजे से शुरू हो जाएगी. इसमें कार व जीप को एक बार जाने के लिए 50 रूपए टोल चुकाना पड़ेगा.

618 करोड़ रुपए में तैयार हुआ यह फोरलेन हाईवे

NHAI के मुताबिक कोटा-दरा हाईवे का निर्माण पीडब्ल्यूडी के नेशनल हाईवे डिवीजन ने करवाया है और उनकी तरफ से NHAI के अधिकारियों को काम पूरा होने का प्रमाण पत्र दे दिया गया, इसके आधार पर यहां टोल शुरू किया जा रहा है. NHAI के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह के मुताबिक कोटा से दरा के बीच में 618 करोड़ रुपए में यह फोरलेन हाईवे तैयार किया गया है. इसमें टोल वसूली आज आधी रात से शुरू हो जाएगी.

टैक्स वसूलने का ठेका टोल कंपनी मैसर्स नूर मोहम्मद को दिया

वीरेंद्र सिंह ने बताया कि टोल टैक्स वसूलने के लिए NHAI ने जोधपुर की टोल कंपनी मैसर्स नूर मोहम्मद को ठेका दिया है. NHAI के नियमों के मुताबिक जब तक निर्माण की लागत के बराबर टोल वसूली नहीं हो जाती है, तब तक दरें यथावत रहती हैं और उसके बाद दरें 40 फ़ीसदी कम हो जाती हैं. इस सड़क का निर्माण कार्य 618 करोड़ रुपए से हुआ है, ऐसे में सालाना करीब 27 लाख रुपए टोल वसूली करता NHAI को जमा कराएगा. करीब 22 साल में ये निर्माण लागत वसूल होगी, ऐसे में उसके बाद ही टोल दरें 40 फ़ीसदी कम कर दी जाएगी.

 37 किमी के बराबर टोल वसूला जाएगा

NHAI के नियमों के मुताबिक सड़क में कोई बड़ा स्ट्रक्चर आने या बाईपास पर अलग टोल वसूलने का प्रावधान है,  ऐसे में 34 किलोमीटर सड़क पर 37 किलोमीटर के बराबर टोल वसूला जाएगा. इसमें करीब 26 किलोमीटर की सड़क 8 किलोमीटर का बाईपास और करीब 300 मीटर पुल और ओवरब्रिज हैं. इसके लिए 10 लेन का टोल प्लाजा बनाया गया है.
Loading...

यह देना होगा टोल

वाहन -- एक तरफ का टोल__दोनों तरफ का टोल

  1. कार और जीप-    50 --70 रुपए

  2. हल्के वाणिज्य वाहन या मिनी बस- 75--115 रुपए

  3. ट्रक और बस- 160-- 245 रुपए

  4. तीन एक्सल वाले वाणिज्यिक वाहन-  175--265 रुपए

  5. चार से छह एक्सेल वाहन - 255 -- 380 रुपए

  6. साथिया अधिक एक्सेल के वाहन - 310 -- 465 रुपए


(कोटा से अर्जुन अरविंद की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें- पुरानी रंजिश को लेकर हमलावरों ने युवक पर की ताबड़तोड़ फायरिंग, गंभीर रूप से घायल

यह भी पढ़ें- ऐसा अनोखा दंगल जहां पहलवान दांव पेंच नही बल्कि लोक कलाकार गाते हैं गाथाएं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 10:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com