Good News: राशन डीलर अब उपभोक्ताओं को कम कीमत पर पिलाएंगे चाय, जानिये क्या है प्लान

राशन डीलर 250 ग्राम चाय पत्ती उपभोक्ता को 50 रुपये में उपलब्ध करायेंगे.

Kota News: सरकारी राशन डीलर अब उपभोक्ताओं को चाय पत्ती (Tea) भी उपलब्ध कराएंगे. इसके लिये रसद विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं. अगस्त माह से राशन डीलर्स के पास चाय पत्ती उपलब्ध होगी.

  • Share this:
कोटा. जिले के उपभोक्ताओं (Consumers) को राशन की दुकानों पर अब चाय पत्ती (Tea) भी मिलेगी और वो भी कम दामों पर. रसद विभाग की ओर से अगस्त से उपभोक्ताओं को चाय की पत्ती उपलब्ध कराई जाने की तैयारी की जा रही है. खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के निर्देशानुसार अगस्त में सभी राशन डीलर गेहूं और चीनी के साथ चाय की पत्ती भी उपलब्ध कराएंगे. जिले में करीब 600 डीलरों को खाद्य आपूर्ति विभाग में चाय पत्ती खरीदने के लिए पैसा जमा कराना होगा. उसके बाद राज ब्रांड चाय के थोक विक्रेता डीलर्स को चाय की पत्ती उपलब्ध कराएंगे.

जिला रसद अधिकारी गोवर्धन लाल मीणा ने बताया कि डीलर 250 ग्राम चाय पत्ती 50 रुपये में उपभोक्ता को देंगे. इसके बदले डीलर को 5 रुपये कमीशन विभाग की ओर से दिया जाएगा. डीलर्स से जितनी डिमांड आएगी उतनी ही मात्रा में चाय की पत्ती उपलब्ध होगी. उन्होंने बताया कि डीलर राज्य सरकार के अधिकृत राज ब्रांड की चाय पत्ती ही बेच सकेंगे. इसकी बिक्री किराने की दुकानों पर नहीं होगी. इसके लिए भी विभाग पूरी तरह मॉनिटरिंग करेगा. रसद विभाग समय-समय पर इसकी गुणवत्ता की जांच भी करेगा.

राशन डीलरों के सामने नई चुनौती
राशन डीलर्स का कहना है कि राशन की दुकान में गेहूं सहित अन्य अनाज रहता है. ऐसे में यहां चूहों की भी भरमार होती है. कई बार गेहूं की बोरियां चूहों द्वारा काट दी जाती हैं, ऐसे में चाय की पत्ती को राशन की दुकान में सुरक्षित रख पाना चुनौतीपूर्ण रहता है. इससे पूर्व भी विभाग की ओर से चाय की पत्ती राशन विक्रेताओं को उपभोक्ताओं को वितरित करने के लिए दी गई थी, लेकिन उपभोक्ताओं ने भी चाय की पत्ती की क्वालिटी और बाजार भाव में ज्यादा फर्क न होने के कारण ज्यादा रुचि नहीं दिखाई थी. राशन डीलर्स को भी दुकानों में चूहों की तादाद बहुत ज्यादा होने के चलते नुकसान उठाना पड़ा था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.