लाइव टीवी

डेंगू के डंक पर नियंत्रण करने में सहयोग नहीं करने वाले परिवार का कटेगा चालान

News18 Rajasthan
Updated: October 21, 2019, 6:38 PM IST
डेंगू के डंक पर नियंत्रण करने में सहयोग नहीं करने वाले परिवार का कटेगा चालान
एंटी लार्वा एक्टिविटी ट्रेनिंग कार्यक्रम में डिप्टी सीएचएमओ घनश्याम

शिक्षा नगरी कोटा में डेंगू के डंक पर नियंत्रण करने में सहयोग नहीं करने वाले परिवारों का 500 रुपए का चालान काटा जाएगा. इस पर अमल की तैयारी सोमवार से शुरू हो गई.

  • Share this:
कोटा. डेंगू के डंक (dengue stings) पर नियंत्रण करने में सहयोग नहीं करने वाले और इसे रोकने में लापरवाही बरतने वाले परिवारों की अब खैर नहीं होगी, क्योंकि जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (District Medical and Health Department) नगर निगम के सहयोग से ऐसे परिवारों पर शिकंजा कसेगा. जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी सोमवार से शुरू कर दी. जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम ने कहा कि एंटी लार्वा एक्टिविटी (Anti larval activity) में जो भी परिवार आशा सहयोगिनी, एलएचयू और एएनएम का सहयोग नहीं करेगा उसे स्वास्थ्य विभाग पहले नोटिस देगा. 24 घंटे के बाद भी उक्त परिवार घर में आशा सहयोगिनी, एलएचयू और एएनएम को एंटी लार्वा एक्टिविटी नहीं करने देगा तो जिला चिकित्सा विभाग नगर निगम से 500 रुपए का चालान उस परिवार के खिलाफ कटवाएगा.

रोजाना 25 से 30 घरों का सर्वे और एंटी लार्वा एक्टिविटी करते हुए दवा का छिड़काव का निर्देश

इसका मकसद है कि ऐसे लापरवाह व्यक्ति भी आशा सहयोगिनी, एलएचयू और एएनएम को एंटी लार्वा एक्टिविटी करने दें, यह सुनिश्चित करना है. डिप्टी सीएमएचओं ने यह जानकारी सोमवार को जिले के स्वास्थ्य भवन में आशा सहयोगिनी, एलएचयूए और एएनएम को एंटी लार्वा एक्टिविटी ट्रेनिंग कार्यक्रम में दी. जिन्हें जिला चिकित्सा विभाग ने स्पष्ट कहा वह रोजाना 25 से 30 घरों का सर्वे करें. वहां एंटी लार्वा एक्टिविटी करते हुए दवा का छिड़काव करें. जहां-जहां पानी भरा है उसे खाली करें. एडीज मच्छर की पहचान करें, मकसद एडीज मच्छर को पनपने देने से रोकना रहे.

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम ने एंटी लार्वा एक्टिविटी ट्रेनिंग कार्यक्रम के दौरान दी जानकारी


इस काम में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ भी जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सख्त कार्रवाई करेगा. एंटी लार्वा एक्टिविटी में लापरवाह पाए जाने वाले कार्मिकों के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस की कार्रवाई की जाएगी. साथ कार्मिकों को चार्जशीट तक दी जाएगी. डिप्टी सीएमएचओ ने कहा आशा सहयोगिनीए एलएचयू व एएनएम को स्वतंत्र किया गया है वह किसी भी घर में जाकर अपने अधिकार क्षेत्र में एंटी लार्वा एक्टिविटी की कार्रवाई को अंजाम दे सकती हैं.

(रिपोर्ट- अर्जुन अरविंद)

ये भी पढ़ें- आरएलपी प्रत्याशी बेनीवाल व कांग्रेस के हरेंद्र मिर्धा आ गए आमने-सामने और फिर..
Loading...

टोंक में एसआईटी ने किया 16 लोगों को गिरफ्तार, 35 वाहन हुए जब्त

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 6:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...