कोटा: पुलिस ने तैयार कराया अनोखा कोविड सेंटर, गत्ते के पलंग लगाये, जानिये इसकी खूबियां

ये बेड सैनेटाइजर फ्रेंडली हैं.

ये बेड सैनेटाइजर फ्रेंडली हैं.

Kota Police has prepared unique covid Center: कोटा पुलिस की ओर से तैयार कराये गये कोविड सेंटर में गत्ते के बोर्ड से बने बेड्स लगाये गये हैं. ये बेड 500 किलो तक का वजन झेल सकते हैं.

  • Share this:

कोटा. कोरोना संक्रमित कोटा रेंज के पुलिसकर्मियों की मदद के लिए कोटा ग्रामीण पुलिस लाइन की हॉस्टल बिल्डिंग में अनोखा कोविड केयर सेंटर (Unique covid Center) तैयार किया गया है. यहां जो बेड्स लगाये गये हैं वो पूरी तरह से गत्ते (Cardboard beds) से बने हैं. इन्हें आसानी से असेम्बल किया जा सकता है. 5 मिनट से कम समय में बेड असेम्बल हो जाते हैं. सामान्य गत्ते से निर्मित यह बेड 500 किलो तक वजन उठा सकते हैं. इसकी लम्बाई 6 फीट तथा चौड़ाई ढाई फीट है. इन बेड का फायदा यह है कि इन्हें आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है.

मंगलवार को रेंज आईजी रविदत्त गौड़ ने इसका उद्घाटन किया. निजी कोचिंग संस्थान के सहयोग से शुरू किये गये इस कोविड केयर सेंटर में भूतल पर तीन कमरों में छह तथा एक हॉल में 4 बेड लगाए गए हैं. इसके अलावा प्रथम व द्वितीय तल पर भी करीब दस बेड लगाए गए हैं. वाइस प्रसीडेंट सीआर चौधरी ने बताया कि यहां विशेष रूप से कोविड टाइम के लिए उज्जैन की कंपनी की ओर से किए गए नवाचार को देखते हुए विशेष बेड्स यहां मंगवाए गए हैं.

Youtube Video

सैनेटाइजर फ्रेंडली हैं
बेड हल्के होने के कारण कम लोगों द्वारा उठाये जा सकते हैं. लागत कम होने के कारण कोविड केयर सेंटर्स और अस्पतालों में बड़ी संख्या में भी काम लिए जा सकते हैं. ये सैनेटाइजर फ्रेंडली हैं और आसानी से इनफेक्टेड नहीं होते. ऐसे में कोविड मरीजों की मदद के लिए बहुत बेहतर है. रेंज स्तरीय इस कोविड केयर सेंटर में पुलिस की ओर से चिकित्सकों की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही हर बेड पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर रखा गया है. इमरजेंसी सेवाओं के लिए ऑक्सीजन गैस सिलेण्डर भी रखे गए हैं.

मरीजों को शिफ्ट करना शुरू किया

यहां वेलफेयर सोसायटी की ओर से कोविड केयर और आइसोलेशन में रहने वाले पुलिसकर्मियां के लिए भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा. यहां की सफाई का ध्यान भी स्वच्छता ब्रिगेड टीम रखेगी. कोटा रेंज के आईजी रविदत्त कोर्ट ने बताया कि कोविड-19 सेंटर शुरू किए जाने से पुलिसकर्मी व उनके परिवारजनों को राहत मिलेगी. मंगलवार से ही कोविड-केअर सेन्टर में कोरोना मरीजों को शिफ्ट किया जा रहा है.



सेंटर पर सुविधाओं में भी इजाफा किया जाएगा

समय-समय पर सेंटर पर सुविधाओं में भी इजाफा किया जाएगा. साथ ही बैड की संख्या भी जरूरत पड़ने पर संस्थाओं के सहयोग से बढ़ाई जाएगी. केयर सेंटर के शुभारंभ के मौके पर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉक्टर विजय सरदाना ने पहुंचकर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस दौरान ग्रामीण एसपी शरद चौधरी, एएसपी पारस जैन, प्रवीण जैन और राजेश मील समेत पुलिस अधिकारी और स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य मौजूद रहे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज