कोटा में हुई प्री-मानसून झमाझम बारिश, तपती गर्मी से लोगों को मिली राहत
Kota News in Hindi

कोटा में हुई प्री-मानसून झमाझम बारिश, तपती गर्मी से लोगों को मिली राहत
कोटा में आज जमकर बरसे बादल

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक शहर में आज 15.2 एमएम बारिश हुई. बारिश के साथ करीब 27 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चली.

  • Share this:
कोटा. शहर में आज प्री-मानसून (Pre-monsoon) झमाझम बारिश (rain) हुई. दिन-भर की तेज उमस भरी गर्मी के बाद देर शाम शहर के मौसम (Weather) ने करवट ली और तेज हवाओं (strong winds) के साथ-साथ कोटा शहर और आस-पास के इलाकों में मूसलाधार बारिश हुई. प्री मानसून इस सौगात से तेज गर्मी से झुलस रहे इलाके के तापमान में बड़ा अंतर आया है. आज दिन में 42 डिग्री से ज्यादा अधिकतम तापमान आंका गया तो वहीं शाम साढ़े चार बजे के आस-पास मौसम बदलना शुरू हो गया.

14 जून तक रहेगा ऐसा ही मौसम
कोटा शहर में और आस-पास के इलाकों के मौसम में बदलाव शाम से शुरू हो गया जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. आसमान में घने काले बादल छाए और और जमकर बरसे. शहर के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश हुई. शहर की सड़कें भी बारिश के पानी से भर गईं. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक शहर में आज 15.2 एमएम बारिश हुई. बारिश के साथ करीब 27 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज आंधी भी चली. तेज हवाओं और बारिश के एक साथ होने से दुपहिया वाहन चालकों को वाहन चलाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा तो वहीं तेज हवाओं के कारण ग्रामीण इलाकों में कच्चे मकानों के टिन-टप्पर भी उड़ गए हालांकि अभी तक कहीं से कोई जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है.

कई इलाकों में बारिश और आंधी के चलते विद्युत व्यवस्था (electricity system) ध्वस्त हो गई. कोटा शहर में न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर में आंधी के चलते पेड़ गिरने की सूचना है तो वहीं शहर के संजयनगर में भी होर्डिंग्स उखड़ गईं. राजस्थान मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक कोटा और आस-पास के इलाकों में 14 जून तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. अधिकतम तापमान में गिरावट की संभावना है और कई इलाकों में बीच-बीच में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावनाएं बताई जा रही हैं.
ये भी पढ़ें- COVID-19: गहलोत सरकार ने जारी की नई SOP, बिना पास inter-state यात्रा पर रोक...


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज