Kota News: कोटा-डकनिया स्टेशन की सूरत बदलने की तैयारी, कोचिंग स्टूडेंट्स और दैनिक यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

कोटा और डकनिया स्टेशन को रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण परियोजना में शामिल किया जाएगा.

Good News: कोटा और डकनिया स्टेशन को रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण परियोजना में शामिल किया जाएगा. जिससे यहां पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. ये निर्णय कोटा सांसद व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और रेलमंत्री पीयूष गोयल की बैठक में लिया गया है.

  • Share this:
कोटा. कोटा और डकनिया स्टेशन को रेलवे के 400 स्टेशनों के आधुनिकीकरण परियोजना (Railway Modernization Project)  में शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. यह निर्णय शुक्रवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. लोकसभा चैंबर में हुई बैठक में रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा भी मौजूद रहे.

इसमें निर्णय लिया गया कि कोटा व डकनिया स्टेशन की सूरत निखारने और वहां पर अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं को विस्तार देने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाएगी. बैठक में रेल मंत्री पियूष गोयल ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि यह कार्य अगले 2 वर्ष में हर हाल में पूरा किया जाएगा. इसके अतिरिक्त डकनिया स्टेशन पर लूप लाइन बिछाने तथा वहां गाड़ियों का ठहराव सुनिश्चित करने के लिए भी रेल मंत्री पियूष गोयल ने लोकसभा अध्यक्ष बिरला को सभी आवश्यकताएं जल्दी पूरा करने का भरोसा दिया. रेल मंत्री ने अधिकारियों को कोटा-बीना रेल लाइन दोहरीकरण भी 2022 तक पूरा करने को कहा है. साथ ही रेलवे बोर्ड चेयरमैन को निर्देश दिए कि इसके लिए भी जितनी भी राशि की आवश्यकता है, वह जारी कर दी जाए.

इसी वर्ष से मिलेगी मेमू ट्रेन की सुविधा
कोटा मंडल में इसी साल से मेमू ट्रेन की सुविधा भी शुरू हो जाएगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल में अधिकारियों को कोटा मंडल के लिए जल्द से जल्द मेमू ट्रेन के नवनिर्मित कोच उपलब्ध करवाने को कहा है. मेमो ट्रेन चलने से कोटा मंडल के अप-डाउनर्स की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी.

रामगंज मंडी में फुटओवर ब्रिज का होगा विस्तार
बैठक में रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने मंडल रेल प्रबंधक को रामगंजमंडी फुट ओवर ब्रिज का विस्तार की फाइल को स्थानीय स्तर पर ही स्वीकृत कर निर्माण कार्य जल्द शुरू करवाने के निर्देश दिए. फुट ओवर ब्रिज का विस्तार नहीं होने के कारण आमजन का बिना टिकट जुर्माना बनाए जाने को लेकर अक्सर रेल कर्मचारियों से विवाद होता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.