Kota News: रेल मंडल को मिलीं पांच स्पेशल ट्रेनें, यूपी-बिहार और मुंबई जाने वाले यात्रियों को मिलेगी बड़ी सुविधा

पांच ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला किया है. ये सभी ट्रेनें कोटा रेल मंडल से होकर गुजरेंगी.

भारतीय रेलवे ने अब पांच ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला किया है. यह सभी ट्रेनें कोटा रेल मंडल से होकर गुजरेगी. इन ट्रेनों के संचालन से रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलेगी.

  • Share this:
कोटा. वैश्विक महामारी कोरोना का संक्रमण अब जैसे-जैसे कम होता जा रहा है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ट्रेनों के संचालन को बढ़ा रहा है. भारतीय रेलवे ने अब पांच ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाने का फैसला किया है. यह सभी ट्रेनें कोटा रेल मंडल से होकर गुजरेगी. ऐसे में रेल यात्रियों को ट्रेनों के चलने से रेल यात्रा करने में बड़ी सुविधा मिलेगी. कोटा रेल मंडल (Kota Railway Division) के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अजय पाल सिंह के मुताबिक, भारतीय रेलवे बांद्रा-लखनऊ साप्ताहिक, बांद्रा-गोरखपुर साप्ताहिक, बांद्रा-गाजीपुर दी साप्ताहिक, बांद्रा- रामनगर साप्ताहिक व औरंगाबाद-पटना ट्रेन स्पेशल के रूप में चलाया जाएगा.

रेलवे के मुताबिक, ट्रेन नंबर- 09021 बांद्रा टर्मिनस, मुंबई से लखनऊ के लिए 30 जनवरी हर शनिवार को ट्रेन चलेगी, यह ट्रेन बांद्रा से दिन में 12:15 बजे रवाना होगी और रात 12:30 बजे कोटा पहुंचेगी. इसी दिन दोपहर 2:20 बजे लखनऊ से ट्रेन पहुंचेगी वापसी में यह ट्रेन लखनऊ से 31 जनवरी से हर रविवार को चलेगी. लखनऊ से ट्रेन शाम 5:50 बजे रवाना होगी। ट्रेन दूसरे दिन सुबह 6:50 बजे कोटा आएगी। इस दिन रात 8:55 बजे बांद्रा ट्रेन पहुंचेगी। कोटा मंडल के भवानीमंडी, सवाईमाधोपुर और भरतपुर स्टेशनों पर ट्रेन का ठहराव होगा.

रेलवे टाइम टेबल के मुताबिक, अवध एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 29 जनवरी कल से सप्ताह में 4 दिन मंगलवार बुधवार, शुक्रवार और रविवार को बांद्रा से रात 10:00 बजे रवाना होगी. यह ट्रेन कोटा दूसरे दिन दिन में 12:45 बजे और तीसरे दिन रात 11:10 बजे बरौनी पहुंचेगी. बरौनी से ट्रेन 1 फरवरी से हर सोमवार बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को सुबह 7:20 बजे रवाना होगी. दूसरे दिन 12:10 बजे ट्रेन कोटा आएंगी और तीसरे दिन सुबह 4:05 बजे बांद्रा ट्रेन पहुंच जाएगी. अवध एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन गोरखपुर की बजाय बरौनी तक बढ़ाई गई है.

इधर, 29 जनवरी कल से बांद्रा गाजीपुर स्पेशल ट्रेन हर शुक्रवार रविवार को चलेगी ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से रात 11:25 बजे रवाना होगी और दूसरे दिन सुबह 11:45 बजे कोटा आएंगी और तीसरे दिन सुबह 8:20 बजे गाजीपुर सिटी स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में जो ट्रेन गाजीपुर सिटी स्टेशन से 31 जनवरी को हर मंगलवार और रविवार को चलेगी ट्रेन गाजीपुर सिटी स्टेशन से शाम 7:30 बजे चलेगी और दूसरे दिन दोपहर 1:45 बजे कोटा आएगी तीसरे दिन तड़के ट्रेन 4:15 बजे बांद्रा पहुंचेगी.

पांच स्पेशल ट्रेनों में एक ट्रेन आज से शुरू
5 ट्रेनों में से एक ट्रेन बांद्रा रामनगर स्पेशल आज से हर गुरुवार को स्पेशल ट्रेन के रूप में शुरू हो गई है. आज यह ट्रेन बांद्रा से सुबह 5:10 बजे रवाना हुई है, ट्रेन आज शाम 6:10 बजे कोटा आएगी, दूसरे दिन सुबह 8:30 बजे ट्रेन रामनगर पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन रामनगर से 29 जनवरी कल से हर शुक्रवार को अगली सूचना तक के लिए चलेगी ट्रेन रामनगर से शाम 4:35 बजे रवाना होकर दूसरे दिन सुबह 6:25 बजे कोटा आएगी और रात 8:55 बजे बांद्रा पहुंचेगी.

अहमदाबाद-पटना के बीच बीते कल 27 जनवरी से हर सोमवार और बुधवार को शुरू हुई है. इस ट्रेन का संचालन का समय इस प्रकार है. ट्रेन का अहमदाबाद से रात 9:50 बजे रवाना होने का समय है. दूसरे दिन सुबह 6:25 बजे ट्रेन का कोटा पहुंचने का टाइम है. तीसरे दिन तड़के ट्रेन का 4:10 बजे पटना पहुंचने का समय निर्धारित हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.