कोटा रेल मंडल ने बनाया नया रिकॉर्ड, 1 ही दिन में पकड़े 1862 बेटिकट यात्री, 13.5 लाख रुपये जुर्माना वसूला

21 जून का दिन कोटा रेल मंडल के लिए कीर्तिमान हासिल करने वाला साबित हुआ है.

Kota railway division made record: कोटा रेल मंडल ने 1 ही दिन में 1862 बिना टिकट यात्री पकड़कर उनसे 13 लाख 46 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है. एक ही दिन में इतनी कार्रवाई और जुर्माना वसूल कर रेल मंडल यह नया रिकॉर्ड बनाया है.

  • Share this:
कोटा. कोरोना काल में भले ही लोग संक्रमण फैलने का बहाना कर टिकट लेकर रेल यात्रा नहीं करते हो लेकिन वे बिना टिकट यात्रा (Without ticket travel) करने में कोई गुरेज नहीं कर रहे हैं. इसकी बानगी कोटा रेल मंडल (Kota Railway Division) में देखने को मिली है. कोरोना काल में घटते राजस्व से चिंतित कोटा रेल मंडल ने जब चैकिंग अभियान चलाया तो वह सकते में आ गया. रेल मंडल ने एक ही दिन में रिकॉर्ड 1862 यात्रियों को बिना टिकट सफर करते हुए पकड़ा. बिना टिकट पकड़े गये यात्रियों से 13 लाख 46 हजार 600 रुपये जुर्माना वसूला गया है.

कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि कोटा मंडल में विभिन्न रेलवे स्टेशनों और नागदा से कोटा तथा कोटा से मथुरा रेल खंडों में टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया था. उसके बाद टीमों ने 21 जून को एक ही दिन में 1862 यात्रियों को बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़ा और उनसे 13,46,600 रुपये का जुर्माना वसूला है. 21 जून का दिन कोटा रेल मंडल के लिए कीर्तिमान हासिल करने वाला साबित हुआ है.

पांच कर्मचारियों ने 50-50 हजार से अधिक का जुर्माना वसूला
अजय कुमार पाल ने बताया कि चैकिंग स्क्वाड में कार्यरत टॉप 5 कर्मचारियों में ऋषि उपाध्याय, ओपी मिश्रा, रमेश गुर्जर, आरपी यादव, गोविन्द वर्मा और विजय सिंह ने 50-50 हजार से अधिक जुर्माना वसूला है. इनमें से ऋषि उपाध्याय ने तो अकेले ही बिना टिकट के कुल 159 मामले पकड़े. उन्होंने 1,13,000 रुपये जुर्माना वसूला है.



इन कर्मचारियों ने भी की जोरदार कार्रवाई
वहीं इस अभियान में शामिल एमिनिटी में कार्यरत ब्रजेंद्र बैरवा, आरपी मीणा, निशांत यादव, आरके मीणा, भरतलाल मीणा और गिरीश पांडे सभी ने दस-दस हजार से अधिक का जुर्माना वसूला है. इनमें विजेंद्र बैरवा ने अकेले ही 30 मामले पकड़े हैं. उन्होंने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 28930 रुपये जुर्माना वसूला है. रेलवे अब चैकिंग अभियान के दायरे को बढ़ायेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.