Triple Talaq : जमानत पर छूटा तो बीबी को पीटा और बोला तलाक..तलाक..तलाक  

तीन तलाक पर नया कानून बनने के बाद कोटा में पहला मामला सामने आया है. 55 वर्षीया रेहाना नाम की महिला ने सिटी एसपी के पास इस कानून के तहत पति के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए याचिका दायर की है.

0m Prakash | News18 Rajasthan
Updated: August 22, 2019, 1:52 PM IST
Triple Talaq : जमानत पर छूटा तो बीबी को पीटा और बोला तलाक..तलाक..तलाक  
बेटी के साथ पीड़िता रेहाना
0m Prakash | News18 Rajasthan
Updated: August 22, 2019, 1:52 PM IST
तीन तलाक (Triple Talaq) पर नया कानून बनने के बाद कोटा में इसका पहला मामला सामने आया है. कुन्हाड़ी स्थित चूने वाले बाबा के पास बजरंगपुरा, सकतपुरा निवासी 55 वर्षीया पीड़िता रेहाना ने  मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण अधिनियम 2019 (Muslim Women Marriage Rights Protection Act 2019) की धारा 3 व 4 तहत मामला दर्ज कराने के लिए सिटी एसपी को आवेदन दिया है.

रेहाना, पीड़िता, निवासी सकतपुरा


रेहाना ने परिवाद पत्र में बताया है कि उनका पति मोहम्मद सरवर अंसारी सरकारी सेवा से रिटायर्ड कर्मचारी है. वह आए दिन गाली उसके साथ गाला-गलौच और मारपीट करता है. कई बार वह चोटिल भी हो चुकी है. इसकी शिकायत कुन्हाड़ी थाने में की थी तो शांति भंग के आरोप में उसे गिरफ्तार किया गया था. जमानत पर छूट जाने के बाद उसने फिर मारपीट की और अपना निकाह खत्म करने की धमकी देकर तीन बार तलाक.. तलाक.. तलाक( divorce) कहकर यूपी चला गया. इतना ही नहीं वह अब उसे अपनी पत्नी मानने से इनकार कर रहा है और घर से निकालने और जान से मारने की धमकी दे रहा है.

तीन-तलाक हो गया है गैर-कानूनी 

गत 25 जुलाई को लोकसभा से मुस्लिम वुमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल पारित हुआ जिसे  तीन तलाक बिल के नाम से जाना जाता है.  30 जुलाई को इसे राज्यसभा ने भी पारित कर दिया और यह  यह कानून बन गया. सुप्रीम कोर्ट तीन तलाक को पहले ही असंवैधानिक और गैर-कानूनी करार दे चुका है. कानूनी तौर पर अब मोबाइल, कंप्यूटर, वाट्सएप, फेसबुक, मेल या बोलकर, लिखकर तीन तलाक देने को गैरकानूनी है. ऐसा करने पर एक से तीन साल की सजा और जुर्माना हो सकता है.  कोर्ट में पत्नी को सिर्फ  ये साबित करना पड़ेगा कि उसके पति ने उसे एक समय में तीन तलाक दिए हैं. इतना ही नहीं पीड़िता और बच्चों के जीवन यापन के लिए गुजारा भत्ता भी मिलेगा.

ये भी पढ़ें- देखें ज्वैलरी के शो रूम से महिलाओं ने कैसे उड़ाए गहने
नीट काउंसलिंग-2019: HC ने कहा- फिर से करवाएं मॉपअप राउंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 1:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...