'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का खून फ्लाइट से आया तो बची जान, देश में हैं मात्र इसके 292 मेम्बर

कोटा में दुर्लभतम ब्लड ग्रुप माने जाने वाले 'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का खून फ्लाइट से मंगाया गया तो एक मरीज की जान बची.

0m Prakash | News18 Rajasthan
Updated: August 29, 2019, 5:29 PM IST
'बॉम्बे ब्लड ग्रुप' का खून फ्लाइट से आया तो बची जान, देश में हैं मात्र इसके 292 मेम्बर
अंजिश उपाध्याय, सदस्य रक्तदाता टीम कोटा
0m Prakash | News18 Rajasthan
Updated: August 29, 2019, 5:29 PM IST
आम तौर पर ओ नेगेटिव (O Nigative) रक्त समूह को दुर्लभ माना जाता है, लेकिन उससे भी दुर्लभ एक रक्त समूह है जो लाखों लोगों में से किसी एक में पाया जाता है. इस ब्लड ग्रुप का नाम बॉम्बे ब्लड ग्रुप है. इस रक्त समूह को रेयर ऑफ द रेयरेस्ट ब्लड ग्रुप भी कहा जाता है. कोटा के एमबीएस अस्पताल में एक मरीज को इसी दुर्लभ बॉम्बे ब्लड ग्रुप की जरूरत पड़ गई. इसके बाद महाराष्ट के पुणे से फ्लाइट से तीन यूनिट ब्लड मंगवाया गया. यह ब्लड फ्लाइट से पुणे से पहले जयपुर पहुंचा और फिर टैक्सी से कोटा आया. ऐसा इसलिए कि बॉम्बे ब्लड ग्रुप के भारत मे केवल 292 मेंबर हैं जो जरूरत पड़ने पर ब्लड डोनेट करते हैं. शाहबाद निवासी मुन्नालाल की तबीयत बिगड़ने पर गुरुवार को इस दुर्लभ ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जा रहा है.

मरीज जिसे ब्लड चढ़ाया गया


कोटा में इस रेयरेस्ट ब्लड ग्रुप के मिले हैं तीन मरीज 

रक्तदाता टीम ने 30 हजार रुपये खर्च करके इस दुर्लभ ब्लड को मंगवाया है, कोटा में अब तक इस ग्रुप के तीन मरीज सामने आ चुके हैं. रक्तदाता टीम के सदस्यों ने कहा कि इस ग्रुप के रक्तदाता राजस्थान में उपलब्ध नहीं होते हैं. एमबीएस के ब्लड बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक अस्पताल के मेडिसिन इमरजेंसी वार्ड में भर्ती मरीज के ब्लड टेस्ट में बॉम्बे ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है. रक्तदाता टीम ने मरीज की मदद करते हुए महाराष्ट्र के पुणे शहर से बॉम्बे ब्लड ग्रुप का तीन यूनिट ब्लड मंगवाया.

शरीर में थी हीमोग्लोबिन की मात्रा मात्र 2.8 ग्राम 

मरीज के एनीमिया की शिकायत थी. जांच में मरीज के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 2.8 ग्राम पाई गई. रक्तदाता टीम के हरजिंदर ने मरीज के लिए इस दुर्लभ ब्लड की व्यवस्था की. बॉम्बे ब्लड ग्रुप दुर्लभ रक्त समूह है जो लाखो लोगों में से किसी एक में पाया जाता है.

ये भी पढ़ें- आंखफोड़वा कांड : आई हॉस्पिटल के डायरेक्टर सुधीर महाशब्दे समेत 4 के खिलाफ दर्ज हुई FIR
Loading...

शादी की प्लानिंग के लिए युवती को बुलाकर किया रेप, तीन के खिलाफ एफआईआर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 5:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...