लाइव टीवी

Covid-19: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे युवा, पूरे गांव को किया सैनिटाइज
Kota News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: March 29, 2020, 7:15 PM IST
Covid-19: कोरोना के खिलाफ जंग में उतरे युवा, पूरे गांव को किया सैनिटाइज
युवा गांव की गलियों को सैनिटाइज कर रहे हैं.

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस के संक्रमण (Covid-19) के खतरे को देखते हुए युवाओं की फौज गांव की गलियों में निकल पड़ी. इस तरह की अनोखी पहल कोटा जिले के युवाओं ने की है.

  • Share this:
कोटा. राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस के संक्रमण (Covid-19) का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसको देखते हुए यहां के एक गांव में लोग प्रशासनिक पहल का इंतजार कर रहे थे. लेकिन इसमें देरी होते देख युवाओं की फौज ने गांव को सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी खुद उठा ली. इस तरह की अनोखी पहल कोटा जिले के युवाओं ने की. कोटा जिले के चन्द्रेसल गांव के युवाओं की इस टोली ने अपने गांव को पूरी तरह सैनिटाइज कर दिया है. यह गांव कोटा नगर निगम के वार्ड नंबर 20 में स्थित है. दरअसल, कोटा नगर निगम को अपनी सोडियम हाइपोक्लोराइड की टीम को यहां भेजने में देरी हुई. जिसके बाद इन युवाओं ने गांव को सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी खुद उठाई. नगर निगम प्रशासन के सहयोग से युवाओं ने कीटनाशक स्प्रे मशीनो के टैंक में सोडियम हाइपोक्लोराइड भरवाया.

नगर निगम के सहयोग से शुरू किया काम
नगर निगम के सहयोग के युवाओं ने ये काम करना शुरू किया. उसके बाद गांव के एक- एक घर और एक-एक गली तक वे पहुंचे. इस दौरान गलियों, वाहनों, सरकारी भवनों पर सोडियम हाइपो क्लोराइड का स्प्रे करते हुए पूरे गांव को सैनेटाइज कर दिया.

आम जनों को कर रहे हैं जागरूक



इन युवाओं का कहना है कि वे लोग ग्रामीणों को भी लाक डाउन की पालना करने के लिए जागरूक कर रहे हैं. इस दौरान इन्होंने स्थानीय लोगों एकजुट रहने की अपील की. ताकि साथ मिलकर कोरोना महामारी का मुकाबला किया जा सके. इन युवाओं ने सोडियम हाइपो क्लोराइड का पूरे गांव में छिड़काव दो ट्रैक्टर के पीछे कीटनाशक मशीन को लगाते हुए उसका स्प्रे पूरे गांव में किया. इस गांव में लगभग 3000 लोग रहते हैं. जिनमें से ज्यादातर लोग खेती और मजदूरी करते हैं.



प्रदेश में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज
राजस्थान में एक और कोरोना पॉजिटिव केस मिला है. यह मरीज भीलवाड़ा का रहने वाला है. जिसके बाद राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 55 हो चुकी है. वहीं, बीकानेर में आइसोलेशन वार्ड से एक संदिग्ध मरीज के भागने की जानकारी मिल. काफी मेहनत के बाद उसे पकड़ा जा सका. इस मरीज के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. भीलवाड़ा में 53 साल की महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है. दरअसल, इस महिला को बांगड़ अस्पताल में इलाज कराया था. उसके बाद यह होम आइसोलेशन में थीं. कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट में यह महिला पॉजिटिव मिली है. इस महिला को भीलवाड़ा के महात्मा गांधी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है

सीएम गहलोत ने लिया फीडबैक
प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ने शनिवार को एक बार फिर जिला कलेक्टर्स के साथ बैठक की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में सीएम ने प्रदेश में जारी लॉकडाउन पर फीडबैक लिया. सीएम गहलोत ने कर्मचारियों से आह्वान भी किया है. सीएम ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रदेश की सेवा का संकल्प लेने की बात कही.

 

ये भी पढ़ें:

राजस्थान मे 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला, संक्रमित मरीजों की संख्या 56 हुई

 

COVID-19: भीलवाड़ा में 1 और पॉजिटिव मिला, राजस्थान में 55 तक पहुंची संख्या

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 5:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading