Assembly Banner 2021

Covid 19 Update : राजस्थान में 6 सितंबर तक रहेगा लॉकडाउन, जारी की गई गाइडलाइन

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए समीक्षा बैठक में कई फैसले किए गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए समीक्षा बैठक में कई फैसले किए गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण का लगातर बढ़ना चिंताजनक है. आम नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना बेहद जरूरी है. इसके लिए प्रभावी कदम उठाने होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 11:37 PM IST
  • Share this:
कोटा. कोरोना संक्रमण (Corona infection) की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा बैठक (Review meeting) जिला कलक्टर (District Collector) उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में शनिवार को टैगोर सभागार मे आयोजित की गई. जिसमें प्रशासनिक, पुलिस और चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे. कोरोना की चेन तोड़ने के लिए नगर निगम क्षेत्र में आज रात 8 बजे से 6 सितंबर तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर लॉकडाउन (Lockdown) जारी रखने का निर्णय लिया गया. जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण का लगातर बढ़ना चिंताजनक है. आम नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ना बेहद जरूरी है. इसके लिए प्रभावी कदम उठाने होंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान यदि होम क्वारंटाइन (Home quarantine) किया गया कोरोना पॉजिटिव कोई रोगी गाइडलाइन की अवहेलना करता है तो उसपर सख्त कार्रवाई करें.

आमजन से अपील

जिला प्रशासन ने आमजन से अपील की है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और आमजन के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए लॉकडाउन के नियमों का पालन करें. कोरोना जांच के लिए नमूने दे चुके नागरिक रिपोर्ट आने तक अनावश्यक बाहर न निकलें. होम क्वारंटाइन किए गए नागरिक गाइडलाइन की पूरी पालना करें. किराना दुकानें रविवार को दोपहर तक खुलेंगी.



बैठक में ये निर्णय लिए गए

  • लॉकडाउन 29 अगस्त की रात 8 बजे से 6 सितंबर रात 12 बजे तक रहेगा.

  • लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी. जिनमें अस्पताल व नर्सिंग होम सेवाएं, दवाओं की दुकानें, पट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, दूध सप्लाई, डेयरी बूथ, फल-सब्जी दुकानें व ठेले शामिल हैं. गंभीर बीमार व्यक्ति चिकित्सक की पर्ची के साथ आ-जा सकेंगे.

  • लॉकडाउन में शहर की थोक सब्जीमंडी में अब केवल थोक सब्जी क्रेता ही आ सकेंगे. आमजन व फुटकर विक्रेताओं का प्रवेश बंद रहेगा.

  • लॉकडाउन के दौरान शहर में सार्वजनिक यातायात बंद रहेगा. राजकीय कार्यालयों के वाहन, अग्नि शमन वाहन, एम्बुलेस के आवागमन को छूट रहेगी.

  • सरकारी कार्यालय में कार्मिक आईडी कार्ड के साथ प्रातः 9 से 11 बजे और सायं 5 से 7 बजे तक आ-जा सकेंगे.

  • लॉकडाउन में शहर के पार्कों में प्रातः 9 बजे तक कोरोना प्रोटोकॉल की पालना के साथ भ्रमण किया जा सकेगा, उसके बाद बंद रहेंगे.

  • लॉकडाउन के दौरान शहर में आयोजित होने वाली विभिन्न परीक्षाओं के लिए आनेवाले परीक्षार्थी अपने प्रवेश पत्र के साथ आ-जा सकेंगे. परीक्षार्थियों को स्थानीय स्तर पर वाहनों में आने-जाने की छूट रहेगी पुलिस द्वारा जांच के समय परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र दिखाना होगा. परीक्षा केन्द्रों पर नियुक्त कार्मिकों को केन्द्राधीक्षक अथवा संस्थान द्वारा जारी नियुक्ति पत्र/ पहचान आते-जाते समय साथ रखना होगा.

  • लॉकडाउन के औद्योगिक इकाइयों में कार्य यथावत जारी रहेगा, सम्बन्धित पारी में कार्मिक आ-जा सकेंगे, लेकिन उन्हें पहचान पत्र साथ रखना होगा. इस दौरान आटा चक्कियों को भी खोलने की छूट रहेगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज