लगातार बारिश से कोटा में उफन रहे नदी-नाले, जनजीवन प्रभावित

कोटा जिले में पिछले दो दिनों से बारिश का कहर जारी है. हर तरफ नदी नाले उफान पर हैं. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से लोगों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है.

News18 Rajasthan
Updated: August 15, 2019, 1:40 PM IST
लगातार बारिश से कोटा में उफन रहे नदी-नाले, जनजीवन प्रभावित
कोटा शहर के तमाम नीचले इलाकों में बारिश का पानी भरा हुआ है.
News18 Rajasthan
Updated: August 15, 2019, 1:40 PM IST
कोटा जिले में पिछले दो दिनों से बारिश का कहर जारी है. हर तरफ नदी नाले उफान पर हैं. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से लोगों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 151.1 एमएम बारिश कोटा शहर में हो चुकी है. आज सुबह 5.30 बजे से सुबह 8.30 बजे के दरम्यान 35 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है. बता दें कि इस मानसून सत्र में बारिश ने हजार एमएम का आंकड़ा पार कर लिया है. इस मानसून में अब तक 1030 एमएम बारिश कोटा में हो चुकी है.

प्रेमनगर सेकंड, थर्ड, डीसीएम बाजारा, बोरखेडा में कौटिल्यनगर, साईंनाथ कॉलोनी, बोरखंडी, कृष्णनगर, शिवपुरा, अनंतपुरा तालाब गांव, गोविंदनगर, सूर सागर, चंद्रघटा, जवाहरनगर आदि सभी इलाकों में बरसाती नाले उफन रहे हैं.


कोटा शहर के तमाम नीचले इलाकों में पानी भरा हुआ है. बरसाती नाले उफान पर हैं. प्रेमनगर सेकंड, थर्ड, डीसीएम बाजारा, बोरखेडा में कौटिल्यनगर, साईंनाथ कॉलोनी, बोरखंडी, कृष्णनगर, शिवपुरा, अनंतपुरा तालाब गांव, गोविंदनगर, सूर सागर, चंद्रघटा, जवाहरनगर आदि सभी इलाकों में बरसाती नाले उफन रहे हैं. कई घरों में पानी भर गया है. दीगोद गांव और कैथून कस्बे के हालात खराब हैं. बाजारों व मकानों में पानी घुसा हुआ है. नदी और बरसाती नालों के उफान से कई गांवों का संपर्क कट गया है.



कोटा-झालावाड़ नेशनल हाईवे प्रभावित

मारवाडा चौकी के नाले ने पिछले दो दिनों से कोटा-श्योपुर स्टेट हाईवे को बाधित कर रखा है. दराघाटी में मुकंदरा टाइगर रिजर्व के नाले में आए 4 फीट से ज्यादा के उफान ने कोटा-झालावाड़ नेशनल हाईवे को कल दोपहर के बाद से ठप कर रखा है. वहीं कैथून कस्बे में चंद्रलोई नदी में आए उफान ने कोटा-सांगोद स्टेट हाईवे को बाधित कर दिया है. मूसलाधार बारिश ने हर जगह गदर मचा रखा है. लगातार बारिश होने से नदी नालों में पानी का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

दराघाटी में मुकंदरा टाइगर रिजर्व के नाले में आए 4 फीट से ज्यादा के उफान ने कोटा-झालावाड़ नेशनल हाईवे को कल दोपहर के बाद से ठप कर रखा है.

Loading...

इधर, चंबल कैचमेंट एरिया में भारी बारिश होने से कोटा बैराज डैम की अपस्ट्रीम में 21 हजार क्यूसेक पानी की लगातार आवक हो रही है. ऐसे में बैराज डैम के 4 गेट 5-5 फीट ऊपर तक खोल दिए गए हैं. इससे चंबल नदी में 24 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने आज कोटा जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी कर रखा है.

(कोटा से अर्जुन अरविंद की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें - Independence Day: बारिश के बीच मनाया जा रहा स्वतंत्रता दिवस

ये भी पढ़ें - बहनों ने शहीदों की प्रतिमा पर राखी बांधकर मनाया रक्षाबंधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 15, 2019, 1:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...