लाइव टीवी

रियासत की यादें हुईं ताजा, वीरान पड़े मोती महल में राजघराने का शाही शादी समारोह
Kota News in Hindi

sandeep vyas | Pradesh18
Updated: February 12, 2016, 8:53 AM IST
रियासत की यादें हुईं ताजा, वीरान पड़े मोती महल में राजघराने का शाही शादी समारोह
रजवाड़ा काल की प्रसिद्ध बूंदी रियासत में कई सालों बाद गुरुवार रात शादी समारोह का उत्‍साह देखने को मिला.

रजवाड़ा काल की प्रसिद्ध बूंदी रियासत में कई सालों बाद गुरुवार रात शादी समारोह का उत्‍साह देखने को मिला.

  • Pradesh18
  • Last Updated: February 12, 2016, 8:53 AM IST
  • Share this:
रजवाड़ा काल की प्रसिद्ध बूंदी रियासत में कई सालों बाद गुरुवार रात शादी समारोह का उत्‍साह देखने को मिला. वीरान पड़े मोती महल में राजघराने का वैभव झलक उठा. जमकर आतिशबाजी की गई.

कापरेन राजपरिवार के स्‍वर्गीय केसरी सिंह के पौत्र वंशवर्धन के विवाह समारोह में विवाह की रस्‍मों के बाद शहर में शाही निकासी निकाली गई, निकासी में राजस्‍थानी परिधान में सजे-धजे रजवाड़े के सरदारों सहित बूंदी विधायक अशोक डोगरा शहर के गणमान्‍य लोग शरीक हुए हैं.

निकासी ईश्‍वरी कोठी से शहर में होती हुई मोती महल रावला में पहुंची, जहां अलवर के पूर्व महाराजा और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने दूल्‍हे वंशवर्धन का स्‍वागत किया और भेट पेश की. साथ ही दूल्‍हे के पिता बलभ्रद्र सिंह सहित राजपरिवार के सदस्‍यों से मुलाकात की.







अलवर महाराज व पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि आज बूंदी व अलवर राजघराने में खुशी का माहौल है. कई सालों बाद शादी का उत्‍सव देखने को मिला है. बारात शुक्रवार को उदयपुर जाएगी जहां मयुराक्षी के संग वंशवर्धन का परिणय संस्‍कार होगा.



गौरतलब है कि अलवर महाराज व पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री जितेन्‍द्र सिंह बूंदी रियासत के भाण्‍डेज हैं और राजघराने की जिम्‍मेदारी भी वह ही निभा रहे हैं.



राजकुमार दाधीच ने बताया कि राजस्‍थान के रजवाड़ा की शान बूंदी कापरेन राजघराने के बलभद्र सिंह के पुत्र दूल्‍हे वंशवर्धन का विवाह उत्‍सव धूमधाम से मनाया जा रहा है. गुरुवार को शाही निकासी निकाली गई है. उन्‍होंने बताया कि इस विवाह जो राजस्‍थानी रीतिरिवाज व परिधान का महत्‍व देखा गया. उससे रियासत की यादें ताजा हुई हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कोटा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2016, 8:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading