अपना शहर चुनें

States

कोटा में इस साल पड़ रही शिमला जैसी ठंड, स्टेशन क्षेत्र में पारा 2 डिग्री के पास

सांकेतिक तस्वीर. (ANI)
सांकेतिक तस्वीर. (ANI)

राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में सर्दी (Cold) इस बार अपने अलग ही अंदाज में नजर आ रही है. कोटा व स्टेशन क्षेत्र में इस बार हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है.

  • Share this:
कोटा. राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में सर्दी (Cold) इस बार अपने अलग ही अंदाज में नजर आ रही है. कोटा व स्टेशन क्षेत्र में इस बार हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. स्टेशन क्षेत्र में तो न्यूनतम पारा 2.2 डिग्री तक गिर रहा है. जबकि नए कोटा में पारा 4.5 तक गिर रहा है. गलन ने लोगों को जकड़ रखा है. नए कोटा का पारा 1 डिग्री गिरकर 4.5 डिग्री पर सेल्सियस पर पहुंचा. यहां रात ही नहीं दिन का पारा भी गिर रहा है. पिछले 4 दिन में पारा 9 डिग्री तक गिर गया है. इतना ही नहीं दृष्यता 2000 मीटर रही. कोटा का स्टेशन क्षेत्र सबसे ठंडा इलाका बना हुआ है.

सर्दी का आलम ये है कि नए कोटा की अपेक्षा पुराने कोटा में दो डिग्री पारा कम है. यहां सुबह से ही शीतलहर का दौर शुरू हो जा रहा है. इससे सर्दी हाड़कंपा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रात में ठंड ने लोगों की परेशानी काफी बढ़ा दी है. हालांकि दिनभर तेज धूप खिल रही है. इससे लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है. बताया जा रहा है कि शीतलहर चलने की वजह से दुपहिया वाहन चालकों को अधिक परेशानी रही है. वाहनों की गति धीमी ही रह रही है.

शाम को गलन ज्यादा



कोटा में स्टेशन क्षेत्र व नए कोटा में ठंडी हवाओं के कारण लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए. शाम ढलने के बाद हवाओं के कारण गलन का जोर बना हुआ है. घरों में लोग अलाव ही सहारा बने हुए हैं.
जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, हाड़ौती को ऑरेंज जोन में घोषित किया हुआ है. शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस कारण ठंड का जोर बन रहा. हालांकि दो दिन बाद सर्दी से कुछ राहत मिल सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज