कोटा: कारीगर के बेटे का कमाल, 12वीं बोर्ड एग्जाम में हासिल किया 98 फीसदी अंक
Kota News in Hindi

कोटा: कारीगर के बेटे का कमाल, 12वीं बोर्ड एग्जाम में हासिल किया 98 फीसदी अंक
रिजल्ट के बाद कोटा में खुशी का माहौल है.

प्रगति स्कूल (School) के डायरेक्टर डॉ. जफर मोहम्मद ने कहा कि शोएब के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन उसके बावजूद शोयब ने तमाम परेशानियों का मुकाबला करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

  • Share this:
कोटा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (Rajasthan Board) के 12वीं विज्ञान संकाय के नतीजे बुधवार को घोषित किए गए. रिजल्ट (Result) आने के साथ ही कोचिंग सिटी कोटा में जश्न का माहौल रहा. परीक्षा में कोटा के छात्रों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा. कोटा के प्रगति स्कूल के छात्र शोयब हुसैन ने 98.40 प्रतिशत अंक हासिल किए. शोयब के पिता कारीगर हैं. अपने बेटे की इस सफलता पर पिता की आंखे भर आईं. पिता निसार अहमद ने स्कूल के टीचर्स और शोयब की दिनरात की मेहनत की खुले दिल से तारीफ की. वहीं प्रगति स्कूल के डायरेक्टर डॉ. जफर मोहम्मद ने कहा कि शोएब के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन उसके बावजूद इस छात्र ने तमाम परेशानियों का मुकाबला करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

शोयब ने शिक्षा नगरी कोटा के नाम में चार चांद लगा दिए है. इस दौरान डायरेक्टर डॉ. जफर मोहम्मद ने छात्र के छोटे बहन भाइयों को आगे की पढ़ाई के लिए अपने विद्यालय में निशुल्क शिक्षा देने की भी घोषणा की है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने भी छात्र शोयब और प्रगति स्कूल के डायरेक्टर को शुभकामनाएं दी, तो वहीं स्कूल के डायरेक्टर ने शोयब हुसेन के साथ रिजल्ट में बाज़ी मारने वाले बच्चों और अभिभावकों का सम्मान कर खुशी के मौके पर मुंह मीठा कराया. आपको बता दें कि कोटा जिले का 12वीं विज्ञान संकाय का परीक्षा 90.94 प्रतिशत रहा, वहीं 20 स्कूलों का 100 फीसदी रहा रिजल्ट रहा है.

यहां चेक कर सकते हैं रिजल्ट



मालूम हो कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board Result 2020) की 12वीं के विज्ञान संकाय का रिजल्ट राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने घोषित किया. इस बार कुल पास प्रतिशत 91.96 रहा, जबकि पिछले साल 92.88 फीसदी रिजल्ट आया था. इस साल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है. मेरिट लिस्ट स्क्रूटिनी के बाद जारी होगी.  इस बार साइंस स्ट्रीम में 2 लाख 39 हजार 800 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर अपने नतीजे देख सकते हैं.
ये भी पढ़ें: मीडिया के सामने सरेंडर कर सकता है गैंगस्टर विकास दुबे, नोएडा फिल्म सिटी में अलर्ट

इस बार राजस्थान बोर्ड की 12वीं साइंस स्ट्रीम में लड़कियों का दबदबा रहा. इस साल लड़कियों का पास प्रतिशत 94.60 रहा तो इस बार 90.61 फीसदी लड़के पास हुए. पिछले साल राजस्थान बोर्ड की 12वीं विज्ञान की परीक्षा में जहां 91.59 प्रतिशत लड़के पास हुए थे, वहीं उनकी तुलना में 95.86 फीसदी लड़कियों ने अपना परचम लहराया था.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading